सीआईएनए डेस्क। भारतीय रुपये की सेहत इन दिनों ठीक नहीं चल रही है, डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। आज रुपये ने गिरावट के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। आज एक डॉलर की कीमत 77.82 रुपये पहुंच गई है। रुपये में इतनी गिरावट 75 साल के इतिहास में पहली बार दर्ज की गई है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले शुक्रवार को रुपया 77.81 पर कमजोर अंक के साथ खुला, और फिर 77.82 पर आ गया, जो इसका अब तक का सबसे निम्न स्तर है। पिछले बंद भाव के हिसाब से रुपया आठ पैसे नीचे गिरा है।

विदेशी बाजार में डॉलर के मजबूत होने के चलते रुपया शुक्रवार को शुरुआती व्यवसाय में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे नीचे गिरने के साथ 77.82 के रिकॉर्ड सबसे नीचे स्तर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 77.81 पर कमजोर अंक के साथ खुला, और फिर 77.82 पर आ गया।

77.44 पर रुककर बंद हुआ था रुपया
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को छ: पैसे नीचे गिरकर 77.74 पर बंद हुआ था। वैश्विक ऑयल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा बाजार में 0.66 प्रतिशत से गिरकर 122.26 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया। इस बीच छ: प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.04 प्रतिशत से गिरकर 103.17 पर था।

75 सालों में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट
अंतरराष्ट्रीय मार्केट में रूपए की कीमत लगातार गिरती जा रही है। पिछले माह एक डॉलर का रुपया 77.56 पैसे का हो गया था। ये गिरावत 75 साल में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी।

कांग्रेस ने पीएम मोदी और केंद्र सरकार को घेरा
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, गिरता रुपया मोदी सरकार की साख की तरह है। वो पीएम मोदी की उम्र तो पार कर ही चुका है। लेकिन जिस तेजी से गिर रहा है, वो जल्द ही मार्गदर्शक मंडल के लिए तय उम्र की सीमा भी पार कर लेगा।