सीआईएनए डेस्क। यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को बड़े शहरों में कोचिंग के लिए मिजोरम सरकार ने कार्यक्रम तैयार किया है। राज्य से आईएएस अफसरों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा सुपर आईएएस एग्जाम लिया गया। इस परीक्षा के माध्यम से 40 अभ्यर्थियों का चयन कर उन्हें सरकारी खर्च पर कोचिंग कराया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि मिजोरम से बहुत कम युवा लोक सेवा के लिए चुने जाते हैं। इसे देखते हुए सरकार ने प्लान बनाया है। प्रदेश से भी आईएएस के लिए अधिक से अधिक युवा चयनित हो इसके लिए राज्य के 40 यूपीएससी उम्मीदवारों की कोचिंग प्रायोजित करने का सरकार ने फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश परीक्षा पास करने वालों को दिल्ली के प्रतिष्ठित संस्थानों में कोचिंग मिलेगी, जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

मिजोरम युवा आयोग (एमवाईसी) कार्यक्रम की देखरेख और क्रियान्वयन कर रहा है। एमवाईसी के अध्यक्ष और विधायक वनललतनपुइया ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 575 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा राज्य भर में और दिल्ली में पांच केंद्रों पर आयोजित की गई। लिखित परीक्षा का परिणाम कि दिनाक 27 जून को घोषित किया जाएंगा।

व्यक्तिगत साक्षात्कार 28 और 29 जून को होंगे। उसके आधार पर 1 जुलाई को अंतिम सूची की घोषणा होगी। विधायक वनललतनपुइया ने कहा कि लिखित परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आयोजित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में तब तक बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक वे यूपीएससी की कम से कम दो प्रारंभिक परीक्षाएं नहीं दे देते।