सीआईएनए डेस्क। इतिहास अपने आप में अनंत घटनाओं को समेटे हुए है। साल का हर दिन ऐसा है, जिस दिन इतिहास में कुछ न कुछ हुआ है। कोई ऐसी घटना हुई है, जिसे जानना हमारे लिए जरूरी है। बेहतर भविष्य के लिए इतिहास की ऐसी घटनाओं की जानकारी आज की पीढ़ी को अवश्य होनी चाहिए। इसलिए cinanews.in आपके लिए लेकर आया है “इतिहास के पन्नों में आज”। इसमें हम आज की तारीख यानी 24 जून में इतिहास में दर्ज घटनाओं से आपको अवगत कराएँगे।

1564 – आज ही के दिन भारतीय इतिहास की प्रसिद्ध वीरागंना रानी दुर्गावती का निधन हुआ था।

1963 – आज ही के दिन डाक एवं टेलिग्राफ विभाग ने राष्ट्रीय टेलेक्स सेवा ( इलेक्ट्रॉनिक रूप से लिखित संदेश भेजने का एक प्रमुख तरीका) की शुरुआत की। 1980 के दशक में फ़ैक्स मशीन के लोकप्रिय होने के साथ इसका उपयोग कम हो गया।

1966 – आज ही के दिन मुंबई से न्यूयार्क जा रहे एयर इंडिया के विमान के स्विट्ज़रलैंड के माउंट ब्लैंक में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में 117 लोगों की मौत हुई थी।

1974 – लॉडर्स टेस्ट मैच की दूसरी पारी में इंडियन क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 42 रन ही बना सकी थी। टेस्ट मैच में ये आज भी भारतीय टीम के न्यूनतम स्कोर है। यह टेस्ट मैच भारतीय टीम पारी और 285 रन से हार गई थी।

1975 – आज ही के दिन न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटना में 113 लोग मारे गये थे।

1980 – भारत रत्न से सम्मानित, चौथे राष्ट्रपति वराहगिरी वेंकट गिरि का निधन आज ही के दिन हुआ था।

1881 – ‘ओम जय जगदीश हरे’ आरती के रचयिता तथा हिन्दी, पंजाबी के प्रसिद्ध साहित्यकार और स्वतंत्रता सेनानी पंडित श्रद्धाराम शर्मा का निधन हुआ आज ही के दिन हुआ था।

1885 – आज ही के दिन प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ तथा कट्टर सिक्ख नेता तारा सिंह का जन्म हुआ था।

2005 – भारत की सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन करने की घोषणा अमेरिका ने आज ही के दिन की थी।

2010 – आज ही के दिन विंबलडन में टेनिस इतिहास का सबसे लंबा मैच 11 घंटे और 5 मिनट तक चला। यह ऐतिहासिक मैच अमेरिका के जॉन इसनर और फ्रांस के निकोलस माहूत के बीच हुआ था।