सीआईएनए, डेस्क। भारतीय रेलवे के अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (RDSO) जल्द ही देश में ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर 200 किलोमीटर प्रति घंटे करने वाला है। इसके लिए RDSO ने 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस समय देश में शताब्दी और राजधानी जैसी कई एक्सप्रेस ट्रेन 130 KM प्रति घंटे तक की रफ्तार पर चल रही हैं। अगर ऐसा होता है तो आपका लखनऊ से दिल्ली का सफर 2.30 घंटे में पूरा हो जायेगा। वहीं दिल्ली से मुंबई 7 घंटे में और दिल्ली से पटना 5 घंटे पहुंचा जा सकेगा। एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच, रिपोर्टिंग टाइम और चेक इन को हटा दें तो 1000 किमी तक का ट्रेन से सफर हवाई जहाज को टक्कर देने लगेगा।

आरडीएसओ महानिदेशक संजीव भुटानी ने कहा कि आरडीएसओ आने वाले दिनों में यात्रियों की बेहतर सुविधाओं के लिए नई दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि आरडीएसओ ने ट्रेन के दोनों सिरों पर पावर यूनिट लगाकर ट्रेनों की गति बढ़ाने और ब्रेक के समय संतुलन बनाने की तकनीकि विकसित कर ली है। साथ ही पटरियों पर ट्रायल करने के लिए भी तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने याद दिलाया कि आरडीएसओ ने कवच का सफल परीक्षण बीते 4 मार्च 2022 को पूरा कर लिया है। जो कि ट्रेनों के टकराव को रोकने में कारगर होगा। और जल्द ही यह कवच ट्रेन में लगना शुरू हो जाएगा। जिससे कि आने वाले दिनों में रेल दुर्घटना की संभावना काफी कम हो जाएगी। इससे यात्रियों का सफर सुरक्षित और बेहतर हो जायेगा। साथ ही यात्रियों की जेब पर दबाव भी हवाई यात्रियों के मुकावले काफी कम हो जाएगा