सीआईएनए, डेस्क। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर विश्वभर में बड़े-बड़े योग शिविर का आयोजन किया गया। और कई नए कीर्तिमान भी बने। इस बीच राजस्थान के अजमेर जिले में किशनगढ़ से खबर आ रही है कि यहाँ की रहने वाली मोनिका कुमावत ने कमाल करते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कृष्णम योगस्थली की संस्थापक मोनिका कुमावत ने सूर्य को प्रणाम कर कीर्तिमान स्थापित किया है। किशनगढ़ की रहने वाली मोनिका कुमावत ने अब सबसे लंबे समय तक गरुड़सन में खड़े रहकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज करा लिया है।

अजमेर जिले के किशनगढ़ की मोनिका कुमावत जो कि एक योग शिक्षिका है। उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करवाकर अपना सपना पूरा किया है। मोनिका ने 33 मिनट 12 सेकेंड तक लगातार गरुड़ासन कर नया रिकॉर्ड बनाया है। यह कोई आसन काम नहीं इसे एक पैर पर खड़े होकर किया जाता है। मोनिका ने 13 दिसंबर 2021 को यह उपलब्धि हासिल की थी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उनको मिली यह उपलब्धि प्रेरित करने वाली है। मोनिका कुमावत कहती हैं कि वह शुरुआत में एक मिनट भी गरुड़ासन नहीं कर सकती थी। लेकिन फिर
एक साल तक रोजाना 1 घंटे तक कड़ी मेहनत की और विश्व रिकॉर्ड बनाने में सफलता पाई।

कृष्णम योगस्थली की संस्थापक मोनिका कुमावत ने बताया कि गरुड़ासन करने से हाथ पैरों में मजबूती के साथ शरीर में संतुलन बनता है। साथ ही मांसपेशियां मजबूत होती हैं। और गठिया रोगियों के लिए काफी कारगर इलाज है। मोनिका बताती है कि योग में जागरूकता लाने के लिए वो समय-समय पर नि:शुल्क योग शिविर लगाकर लोगों को जागरूक करती रहती है।