सीआईएनए, डेस्क। लोन लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारत सरकार ने आज एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने जन समर्थ पोर्टल लाॅन्च की है। इस पॉर्टल के जरिए लोगों को कर्ज लेने में आसानी होगी। इस पोर्टल में सरकार की सभी कर्ज योजनाएं उपलब्ध होंगी। लोग अपनी जरूरत के अनुसार कर्ज योजना का चुनाव कर सकेंगे।

इतना ही नहीं, आम जनता पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के माध्यम से यह जान सकेगी कि आप किस लोन के लिए पात्र हैं। आपको मुद्रा लोन लेना है या फिर स्टार्ट अप इंडिया लोन लेना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक समारोह के दौरान इस पोर्टल का उद्घाटन किया।

मंत्रालय 6 से 11 जून तक आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में यह समारोह आयोजित कर रहा है। इसमें केंद्र सरकार की 4 लोन श्रेणियाँ और उनकी 13 योजनाएं उपलब्ध होंगी। इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता सीधे तौर पर 125 कर्जदाताओं से जुड़ पाएगी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना, उसे पूरा लाभ पहुंचाना ये दायित्व हम पर है। अलग-अलग मंत्रालयों की वेबसाइटों के चक्कर लगाने से बेहतर है कि व्यक्ति भारत सरकार की एक वेबसाइट पर आए और उसकी समस्या का समाधान हो जाए। जन समर्थ पोर्टल इसी लक्ष्य के साथ बनाया गया है। यह छात्रों, उद्यमियों, कारोबारियों, किसानों का जीवन आसान बनाएगा और उनके सपनों को पूरे करने में मदद करेगा।

कैसे करें आवेदन
इस पोर्टल पर लोन की अभी कुल 4 श्रेणियां हैं। इसके अंतर्गत कई योजनाएं आती हैं, आपको अपनी प्राथमिकता वाला लोन चुनना है। आपके कुछ डिटेल्स पूछे जायेंगे, उन्हें भरकर आप जान सकेंगे कि आप उस लोन को पाने के पात्र हो या नहीं। पात्र होने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट हैं जरूरी
प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जो मूल दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनमें आधार नंबर, वोटर आईडी, पैन, बैंक स्टेटमेंट आदि हैं।