सीआईएनए, उदयपुर। राजस्थान के उदयपुर में नूपुर शर्मा के समर्थन में आवाज उठाने वाले कन्हैयालाल की तालिबानी तरीके से हत्या करने वाले दो अपराधियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। एनआईए ने गुरुवार को कोर्ट में पेश किया। एनआईए की ओर से दोनों आरोपियों की रिमांड मांगी गई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने आरोपी मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद को 13 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 

बार काउंसिल ने दोनों आरोपियों का केस लड़ने से इनकार कर दिया है। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिजा शंकर मेहता ने कहा, हम चाहते हैं कि दोनों आरोपियों को फांसी की सजा दी जाए। उन्होंने उन्होंने आतंकवाद फैलाने का काम किया है। 

आरोपियों रियाज और गौस मोहम्मद की कोर्ट में पेशी के दौरान 250 से ज्यादा वकीलों ने जमकर नारेबाजी की। इस दौरान पुलिस पूरी तरह अलर्ट थी। उनकी सुरक्षा के लिए कोर्ट में 500 पुलिसकर्मी तैनात थे। पुलिस को आशंका थी कि कोर्ट में पेशी के दौरान वकील आरोपियों की पिटाई कर सकते हैं। 

दिल्ली नहीं ले जाएगी एनआईए, राजस्थान में ही होगी पूछताछ

एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार, हत्यारोपियों को दिल्ली नहीं ले जाया जाएगा, उनसे राजस्थान में ही पूछताछ की जाएगी। जांच में यह भी सामने आया है कि कन्हैयालाल की हत्या में सिर्फ रियाज और गौस मोहम्मद के अलावा इस योजना को बनाने में आरोपियों के गिरोह का हाथ हो सकता है। 

आरोपियों के मोबाइल फोन की जांच में एनआईए को करीब दस संदिग्ध नंबर मिले हैं। इनमें से कुछ पाकिस्तान के भी है, जिनसे लगातार रियाज बात कर रहा था। आरोपी मोहम्मद रियाज के अलसूफा से भी जुड़े होने की बात सामने आई है। यह संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के रिमोट स्लीपर सेल की तरह काम करता है।