सीआईएनए, सरगुजा। यहां एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिले के एक गांव में एक पांच फीट के नाग ने 6 फीट लंबे सांप को निगल लिया। नाग ने अपनी भूख मिटाने के लिए अपने से बड़ा सांप निगल तो लिया इसके बाद वह कहीं जा नहीं पाया और एक ही जगह ठहर गया। जब नाग पर ग्रामीण की नजर पड़ी तो उसने स्नैक रेस्क्यू टीम को बुलाया। स्नैक रेस्क्यू टीम ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद सांप को पकड़ा।

यह घटना मंगलवार की बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से 10 किमी की दूर स्थित अजीर्मा गांव में एक शख्स के घर के पास डबरी किनारे एक नाग पड़ा हुआ था। काफी देर तक एक ही मुद्रा में सांप को देख शख्स डर गया और स्नैक रेस्क्यू टीम को बुलाया। पूरे घटनाक्रम का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें नाग निगले गए सांप को उगल रहा है।

स्नैक रेस्क्यू टीम जब पहुंची तो नाग हिल नहीं रहा था। उसका एक हिस्सा बिल के अंदर और आधा से ज्यादा हिस्सा बाहर निकला हुआ था। रेस्क्यू टीम के सदस्य सत्यम ने नाग को छेड़ना शुरू किया तो वह बड़ी मुश्किल से बाहर निकला। रेस्क्यू टीम ने गौर से देखा तो समझ आया कि नाग के पेट में लंबा सा कुछ है। इसके बाद थोड़ा और छेड़ने पर नाग के मुंह से दूसरे सांप की पूंछ दिखने लगी। तब समझ में आया कि नाग ने अपने से लंबा सांप निगल लिया है। इसके बाद नाग ने निगला हुआ सांप उगलना शुरू कर दिया।

कुछ ही देर में उसके पेट से करीब 6 फीट लंबा सांप निकला। काफी देर तक नाग के पेट में रहने के कारण सांप मर चुका था। इधर रेस्क्यू टीम ने नाग को सुरक्षित पकड़ा और उसे जंगल में छोड़ दिया। रेस्क्यू टीम ने बताया कि ऐसा बहुत कम होता है जब एक सांप अपने से बड़े सांप को निगल जाए। संभवत: नाग काफी भूखा होगा और इसलिए ऐसा किया। अपने से लंबा सांप निकलने के कारण वह हिल डुल नहीं पा रहा था। जब सांप को उसने बाहर उगल दिया तब जाकर वह सामान्य हो सका।