सीआईएनए डेस्क। मैसेजिंग एप टेलीग्राम इसी महीने अपने यूजर्स के लिए एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने जा रही है। यानी अब टेलीग्राम मुफ्त नहीं रहेगा। हालांकि उन्हीं लोगों को अपनी जेब ढीली करनी होगी जो टेलीग्राम की प्रीमियम सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं। यह जानकारी टेलीग्राम के फाउंडर पावेल ड्यूरोव ने दी।

ड्यूरोव ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि जो यूजर टेलीग्राम प्रीमियम की सर्विस चुनेंगे, उन्हें मीडिया, चैट और फ़ाइल अपलोड के लिए हायर लिमिट मिलेगी। पेड सब्सक्रिप्शन प्लान इस महीने के अंत में उपलब्ध हो जाएगा। फिलहाल कंपनी की तरफ से कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। प्राइवेसी पॉलिसी मुद्दे के सामने आने के बाद टेलीग्राम यूजर्स में वृद्धि देखी गई है।

टेलीग्राम दुनिया के 10 सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले एप में से एक है। वर्तमान में टेलीग्राम के 500 मिलियन (50 करोड़) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। ड्यूरोव ने कहा कि सब्सक्रिप्शन प्लान आने से टेलीग्राम मुख्य रूप से अपने यूजर्स द्वारा फंड पर डिपेंड रहेगा, न कि विज्ञापनदाताओं पर। वर्तमान में एप डाउनलोड करने वाले यूजर को ये टैगलाइन “टेलीग्राम हमेशा के लिए मुफ्त रहेगा, नो एड नो फीस” दिखती है। हालांकि, सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च के बाद अलग टैगलाइन के साथ नजर आएगा।

जाने-माने डेवलपर एलेसेंड्रो पलुज़ी (@alex193a) ने ट्विटर पर बताया कि टेलीग्राम जल्द ही अपने सब्सक्रिप्शन प्लान को लॉन्च करने के लिए एप की शुरुआती टैगलाइन को बदल रहा है। टेलीग्राम प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ ही यह भी पता चलता है कि कंपनी का विज्ञापन दिखाने का भी प्लान है। साथ ही अतिरिक्त स्टिकर भी अनलॉक होने की उम्मीद है। टेलीग्राम की सभी मौजूदा फीचर्स मुफ्त रहेंगे और कई नए फ्री फीचर्स आ रहे हैं। प्रीमियम यूजर्स द्वारा भेजे गए डॉक्युमेंट्स, रिएक्शन और स्टिकर फ्री यूजर्स भी देख सकेंगे।