रायपुर। राजधानी रायपुर के मकानों को भी अब यूनिक पहचान मिलेगी। शहर के लाखों को घरों की आईडेंटिफिकेशन के लिए नए सिस्टम पर काम हो रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के 3 लाख से ज्यादा घरों में डिजिटल कोर नंबर लगाने एक निजी बैंक से करार किया है। इसके जरिए शहर के मकानों को एक यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि इसकी मदद से आप घर बैठै कई सुविधाएं ले सकेंगे।

इस लेकर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के दफ्तर में महापौर एजाज ढेबर और स्मार्ट सिटी के एमडी की मौजूदगी में एक निजी बैंक से एमओयू किया गया है। खास बात यह है कि मकानों को यूनिक आईडेंटीफिकेशन तो मिलेगी ही साथ ही इसके लिए निगम या स्मार्ट सिटी को किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि एमओयू के बाद इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा और आने वाले 15 अगस्त से पहले सभी घरों को डिजिटल कोर नंबर दे दिया जाएगा।

मकान मालिक को मिलेंगी यह 24 सुविधाएं
राजधानी रायपुर के मकानों को डिजीटल कोर नंबर से जोड़ने के बाद मकान मालिक को घर बैठे ई-गवर्नेस से जुड़ी 24 सेवाएं घर बैठे मिलने लगेंगी। रायपुर के सभी मकानों के लिए एक यूनिक नंबर का क्यूआर कोड बनाकर दिया जाएगा। इस यूनिक नंबर से प्रापर्टी टैक्स, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, नल कनेक्शन, नामांतरण, भवन अनुज्ञा, नियमितीकरण सहित तमाम तरह की सेवाएं घर बैठे पा सकते हैं। इसके जरिए डोर टू डोर डिलवरी आसान होगी और गूकल मैप भी मकान को आसानी ने लोकेट कर सकेगा।