सीआईएनए, डेस्क। रेल से सफर करते हुए आपने रास्ते में कई अजीबो गरीब नाम वाले स्टेशन देखे होंगे। मगर, क्या आपको पता है कि देश का वह कौन सा रेलवे स्टेशन है, जिसकी स्पेलिंग सबसे लंबी है? क्या आपको यह भी पता है कि सबसे छोटी स्पेलिंग वाला रेलवे स्टेशन कहां हैं और उसकी स्पेलिंग में कितने अक्षर हैं? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं।  

28 अक्षर हैं स्टेशन के नाम की स्पेलिंग में 

देश में सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश में है। इस रेलवे स्टेशन का नाम है Venkatanarasimharajuvaripeta। अगर स्पेलिंग पढ़ने में दिक्कत हो रही हो, तो हम आपको बता दें कि इस स्टेशन का नाम वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा है। इसकी स्पेलिंग में 28 अक्षर हैं। यह रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सीमा पर है। यहां के लोग इसके नाम के आगे श्री और जोड़ देते हैं, जिसके बाद इसकी स्पेलिंग 3 अक्षर बढ़ जाती है।

दो अक्षरों का है इस रेलवे स्टेशन का नाम 

अगर देश के सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन की बात करें तो यह रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है और इसका नाम इब (IB) है। इस स्टेशन के नाम में सिर्फ 2 अक्षर हैं। इस रेलवे स्टेशन की इमारत काफी छोटी है। 

नदी के नाम पर है स्टेशन का नाम 

आईबी रेलवे स्टेशन का नाम इब नदी के नाम पर रखा गया है। यह नदी जो महानदी की सहायक नदी है। यह नदी छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिले की पहाड़ियों से निकलती है। यहां से यह नदी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले और ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले और सुंदरगढ़ जिले से होकर बहती है और हीराकुंड बांध के जलाशय में बहकर महानदी में मिल जाती है।