सीआईएनए, भिलाई। शहर के लोगों को जल्द ही ऑक्सीरिडिंग जोन की सौगात मिलने वाली है इसके लिए रविवार को विधायक देवेन्द्र यादव व महापौर नीरज पाल ने भूमिपूजन कर ऑक्सीरिडिंग जोन के निर्माण के लिए नींव रखी। करीब 2 करोड़ 46 लाख 66  हजार की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। इसके बनने के बाद शहर के बच्चों को गार्डन के बीच पढ़ाई करने के लिए एक अनुकूल माहौल मिलेगा।

भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत सेक्टर 05 में बनने वाला ऑक्सीरिडिंग जोन प्रदेश में बने अन्य लाईब्रेरी से हटकर होगा, गार्डन के हरे भरे वातावरण के बीच पूर्णतः वातानुकुलित माहौल में पढ़ाई करने का माहौल रहेगा। एजुकेशन हब के रूप में भिलाई की पहचान में  इस यूनिक रिडिंग जोन के बनने से भिलाई के गौरव में एक और सितारा जुड़ेगा।

विद्यार्थियों के लिए होगा फायदेमंद
इस मौके पर विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि भिलाई एजुकेशन हब होने के कारण बड़ी संख्या में यहां बाहर से विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते है तथा स्थानीय विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए है उनके लिए ऑक्सीरिडिंग जोन बेहद लाभकारी होगा। पढ़ने लिखने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा तो भिलाई के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के शिखर पर पहुंचंेगे। महापौर नीरज पाल ने कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को देखते हुए ऑक्सीरिडिंग जोन बनाने की प्लानिंग की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा सालभर पहले इसकी घोषणा गई थी अमल करने आज भूमिपूजन किया गया, प्रदेश में यूनिक तरह से बनने वाले ऑक्सीरिडिंग जोन में पढ़ाई के लिए अनुकुल माहौल मिलेगा जहां शहर के साथ अन्य जिले या प्रदेश के बाहर से आकर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वालों के लिए बेहद कारगार साबित होगा। कार्यक्रम में निगम के पीडब्ल्यूडी प्रभारी एकांश बंछोर, एमआईसी सदस्य रीता सिंह गेरा, नरसिंग नाथ, निज सचिव वसीम खान, निगम के कार्यपालन अभियंता सुनील दुबे, उप अभियंता श्वेता महेश्वर सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

यह होगी ऑक्सीरिडिंग जोन में खासियत
ऑक्सीरिडिंग जोन पूरी तरह से वातनुकुलि रहेगी जिससे पढ़ाई के दौरान गर्मी बाधा न बने, छोटे बड़े सभी वर्गों के लिए न्यूज पेपर एरिया, कॉफ्रेन्स एरिया, छोटे बच्चों के लिए मनोरंजक तरीके से पढ़ने सीखने के लिए चिल्ड्रन रीड एरिया, इसके साथ ही रिडिंग के दौरान एक बेहतर माहौल बनाने ताकि पढ़ाई में ध्यान बना रहे इसके लिए ऑक्सीरिडिंग जोन का डिजाइन ऐसा तैयार किया गया है कि रिडिंग के दौरान वाटर फॉल और ग्रीनरी का नजारा दिखाई देगा जिससे एक सुकुन की अनुभूति होगी। परिसर में वॉशरूम सुविधा के साथ एलईटी टीवी स्क्रीन भी रहेगा।

जल्द मिलेगा लाभ
ऑक्सी रीडिंग जोन आज भूमि पूजन किया गया है साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू करें ताकि जल्द से जल्द इसका लाभ हमारे शहर के  विद्यार्थियों को मिल सके।
देवेंद्र यादव, विधायक, भिलाई नगर