सीआईएनए, भिलाई। United Nation की टीम ने प्रकृति की जीवन में महत्ता बताने के लिए भिलाई की milestone academy के लिए एक खास कार्यक्रम आयोजित किया।दो दिवसीय इस अवेयरनेस प्रोग्राम के माध्यम से बच्चों को प्रकृति से प्रेम और उसकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को बताया गया कि प्रकृति के बगैर मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। ज़ूम के माध्यम से 25 जून को कक्षा छठवीं से आठवीं तथा 26 जून को नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए UN के AWARENESS PROGRAM  का आयोजन किया गया। माइलस्टोन अकादमी की डायरेक्टर डॉ. श्रीमती ममता शुक्ला ने जूम प्लेटफार्म पर यूएन को अपना कार्यक्रम को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया था। UN AWARENESS एक ऐसी संस्था है जो प्रकृति को हो रहे नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ उसे रोकने के उपायों पर भी काम करती है।

बच्चों से पूछे गए प्रकृति से जुड़े प्रश्न
इस कार्यक्रम में विषय को समझाते हुए बच्चों के लिए रोचक प्रश्नावली तैयार की गई थी। ताकि बच्चे प्रश्नों के माध्यम से प्रकृति की महत्ता को समझ सकें। जैसे पुछा गया कि आप बचे हुए अन्न का क्या करते हैं? कचरे को हमें कहां डालना चाहिए? प्रकृति को नुकसान ना हो इसलिए क्या- क्या उपाय करने चाहिए?

बच्चों ने दिए रोचक उत्तर
जूम प्लेटफार्म के माध्यम से बच्चों ने बड़े ही रोचक और मजेदार रूप में अपने उत्तर दिए। बच्चों द्वारा दिए जा रहे उत्तर न केवल उनके ज्ञान को प्रदर्शित कर रहे थे, बल्कि अपनी प्रकृति के प्रति उनकी जागरूकता को भी प्रदर्शित कर रहे थे।

मंजिल तक पहुंचने के लिए सतत प्रयास जरूरी
माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर डॉ. श्रीमती ममता शुक्ला ने कार्यक्रम के आखिर में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हमें एक बार में ही मंजिल प्राप्त नहीं होती। उसके लिए सतत प्रयास करना आवश्यक है। पेड़ों को लगाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी उसकी देखभाल करना है, तभी हम पूरी तरीके से अपनी इस सृष्टि को बचा पाएंगे।