सीआईएनए डेस्क, बीजिंग। चीन के शंघाई शहर में सौ साल पुरानी एक इमारत अचानक से शहर में घूमती देखकर लोग हैरान हो गए। यह सब तब हुआ जब मशीनों की मदद से उस इमारत को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया गया और वह इमारत जस की तस खड़ी हो गई। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आप भी इस वीडियो को देखिए।

दरअसल, इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने शेयर किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शंघाई शहर में कई जगहों पर निर्माण कार्य चल रहा है और पुराने भवनों को स्थानांतरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में चलने वाली मशीनों और अन्य उपकरणों की मदद से अब तक बनी सबसे भारी इमारत को भी यहां से वहां स्थानांतरित कर दिया गया।

बताया जा रहा है कि इसके लिए पहले सटीक माप और गणना की गई और फिर इमारत को उस स्थान पर धकेलने के लिए नीचे की ओर स्लाइडिंग रेल लगाई गई। इस प्रक्रिया के अंतिम चरण में इमारत को जमीन से उठा लिया गया और फिर ‘वॉकिंग मशीन’ नामक एक नई तकनीक का उपयोग करके पूरी तरह से स्थानांतरित कर दिया गया।

इसे स्ट्रक्चरल मूविंग कहा जाता है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा दुनिया भर में इमारतों को उठाने या थोड़ा हिलाने के लिए किया गया है। मगर, ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी भारी बिल्डिंग की लोकेशन बिना किसी नुकसान के बदली गई है। वो भी तब जब इमारत इतनी भारी और इतनी पुरानी हो। इसे लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।