सीआईएनए, बैकुंठपुर। मुख्यमंत्री बघेल ने भेंट मुलाकात अभियान के बीच संसदीय सचिव अम्बिका सिंहदेव, विधायक गुलाब कमरो के साथ अधिकारीयों की समीक्षा बैठक ली। सीएम बघेल ने अधिकारीयों से कहा कि योजनाओं का मक़सद आम लोगो की जेबों तक पैसा पहुंचाना है। सीएम ने समीक्षा बैठक में अधिकारीयों से कहा कि योजनाओं का मुख्य उद्देश्य आम लोगों की आय में वृद्धि करना है। उन्होंने कहा कि कटकोना में महिला समूह के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट बनाना और सेंट्रिंग प्लेट बेंचना यह एक अच्छा संकेत है।

सीएम बघेल ने अधिकारीयों से कहा वन धन केंद्र को जल्द से जल्द डेवेलप करें। हाट बाजार क्लिनिक में लोगों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार करें। छोटी बीमारियों की रोकथाम से बड़ी बीमारियों से लोगों को बचाया जा सकता है। साथ ही अधिकारीयों को हिदायद दी कि सभी स्कूलों पर बराबर ध्यान दें, बिहारपुर स्कूल से शिकायत मिली थी। ध्यान रखें ऐसा दोबारा ना हो। बिजली क्षेत्र में ध्यान देने की आवश्यकता है। पंचायत में लोगों को ट्रेनिंग करवाकर उन्हें बिजली कार्य मे कुशल बनवाएं, ये लोग शासन के हैंड्स बनेंगे। अंत में उन्होंने कहा यह कोरिया भ्रमण अच्छा रहा। आपको बेहतर कार्य करने के लिए शुभकामनाएं। मेरे जाने के बाद भी इसी तरह मेहनत करके बेहतर कार्य करें।

प्रेससवार्ता कर पत्रकारों से मुख़ातिब हुए बघेल
पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए बघेल ने कहा कि सरगुजा और बस्तर सम्भाग सहित एक चौथाई से अधिक जगहों पर भेट मुलाक़ात सम्पन्न हुई है। इसमें सभी वर्ग के लोग बारिश के बावजूद भी बढ़-चढ़कर शामिल हुए हैं। मुझे खुशी है कि दुरस्थ अंचल में लोग बैंक की मांग कर रहे है। इसका मतलब है कि लोगों के पास पैसा आया है। हमारी योजनाओं से लोगों की आय में वृद्धि हुई है। संस्कृति का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है इसलिए यह कोशिश है की हम सांस्कृतिक रूप से खुद को जोड़ने के लिए हम सभी त्योहार को हर्षोल्लास से मनाए। सावन में झूले का महत्व है इसलिए कल झुमका आइलैंड में झूला भी झूले। प्रशासनिक इकाई छोटे करने के पीछे उद्देश्य शासन के कार्यालय को लोगों के नजदीक पहुंचाना है।

टाइगर रिज़र्व के सम्बन्ध में सवाल पूछने पर उन्होंने कहा कि प्रशासनिक कार्य प्रक्रिया में है। फूलों की खेती हो इसलिए हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी खोली है। खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ का महुआ इंग्लैंड भेजा गया है। हमारा लैंड लॉक्ड स्टेट है इसलिए कार्गो हब बनाने के लिए प्रायसरत हैं। मिलेट्स का अच्छा कार्य हो रहा है, प्राकृतिक संसाधन का समुचित दोहन होना चाहिए। यहां में कई अछूते सुंदरब पर्यटन स्थल हैं। इन्हें सामने लाने के लिए सभी विभागों ने मिलकर पहली बार कोशिश की है। कोरोना में डॉक्टर और फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ समाज का भी योगदान राह है। ऐसा ही योगदान समाज पर्यटन के लिए भी दे। हमें यहां के पर्यटन के लिए आत्मगौरव होना चाहिए।

कोरिया में सीएम की घोषणाएं
कोरिया में पत्रकार भवन के लिए 25 लाख रूपए की घोषणा।
भूपेश बघेल ने बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र में 87.20 करोड़ रुपए की लागत से हुए कूल 19 कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया।