सीआईएनए। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बताया कि कैसे एक चीनी को मुसलमान होना चाहिए। इतना ही नहीं, उन्होंने प्रशासन को आदेश दिया है कि वह चीन की परंपराओं और समाज के अनुसार इस्लाम को ढालने का प्रयास करें।

जिनपिंग चार दिवसीय दौरे पर झिंजियांग पहुंचे
दरअसल, चीन के शिनजियांग क्षेत्र में पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी मुसलमानों के बारे में कई बातें कही हैं। यह वही झिंजियांग है जहां सबसे ज्यादा उइगर मुसलमान पाए जाते हैं। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिनपिंग अपने चार दिवसीय दौरे पर शिनजियांग पहुंचे हैं। जिनपिंग ने यहां अपने अधिकारियों से कहा है कि इस्लाम को चीन के अनुकूल होना चाहिए और समाजवादी ढांचे को अपनाना चाहिए।

चीन के प्रति प्रतिबद्धता बढ़ाने पर जोर
जिनपिंग ने चीन के लिए मजबूत सामुदायिक भावना को बढ़ावा देने सहित विभिन्न जातीय समूहों के बीच आदान-प्रदान, संवाद और एकीकरण को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि इस समुदाय को चीन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ानी चाहिए। साथ ही उन्हें अन्य समुदायों के साथ संवाद स्थापित करने का काम करना चाहिए। शी ने धार्मिक मामलों में शासन में सुधार और धर्मों के स्वस्थ विकास को साकार करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कम्युनिस्ट पार्टी के अनुकूल होना चाहिए इस्लाम
उन्होंने यह भी कहा कि चीनी मुसलमानों को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना द्वारा अपनाए जा रहे समाजवादी समाज के अनुकूल होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि धर्म मानने वाले लोगों की सामान्य धार्मिक जरूरतों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए और उन्हें पार्टी और सरकार के करीब एकजुट होना चाहिए।

पिछले कुछ वर्षों से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस्लाम को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों के अनुकूल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यह भी कई बार सामने आया है कि चीन में उइगर मुसलमानों को सामूहिक रूप से कैद किया गया और शिविरों में प्रताड़ित किया गया। हालांकि चीन लगातार मुसलमानों पर मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों से इनकार करता रहा है।