भिलाई। गणेश चतुर्थी के पूर्व माइलस्टोन अकेडमी में गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने गणेश वंदना की। स्कूल परिसर में भगवान गणेश का चित्र रखकर विधिवत पूजा अर्चना की गई। इस दौरान बच्चों द्वारा बनाई गई छोटी-छोटी मूर्तियों को भी प्रतिष्ठित किया गया। स्कूल के टीचर्स ने भी गणपति पूजन में भाग लिया। इस विशेष आयोजन में अकेडमी के PG-1, PG- 2 और L.K.G व U.K.G के बच्चे शामिल हुए।

वैसे तो माइलस्टोन अकेडमी में कोई ना कोई एक्टिविटी होती रहती है, लेकिन यदि कोई त्यौहार हो तो फिर क्या कहने। माइलस्टोन की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला द्वारा हर त्यौहार से बच्चों को अवगत करने के लिए एक्टिविटी कराई जाती है। त्योहारों पर इस प्रकार की एक्टिविटी कराने के पीछे उनका उद्देश्य यह रहता है कि बच्चे हमारे पर्व व त्योहारों के बारे में गहराई से जानें। हर धर्म का सम्मान करना और उसका महत्व समझाना भी एक्टिविटीज में शामिल है।

PG-1 से U.K.G के बच्चों ने बनाई गणपति

माइलस्टोन अकेडमी में आयोजित गणेश चतुर्थी उत्सव की खास बात यह रही कि इसमे PG-1, PG- 2, L.K.G व U.K.G के बच्चे ने सर्वप्रथम अपने छोटे-छोटे हाथों से गणपति बनाकर उन्हें प्रतिष्ठित किया। सबसे पहले डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने गणेश की पूजा आरती की। विद्यालय में सभी बच्चों और उनके टीचर ने गणेश जी की पूजा-आरती की। इस दौरान विद्यालय का वातावरण भक्तिमय हो गया। पूजा के साथ ही बच्चे गणपति बप्पा मोरिया और एक, दो, तीन, चार गणेश जी की जय जयकार के जयकारे लगा रहे थे। यही नहीं म्यूजिक सिस्टम पर संगीत बज रहा था जिस पर सभी डांस कर रहे थे। बच्चे अपने-अपने घरों से फूल और लड्डू लेकर आए थे। सभी बच्चों ने अपने हाथों से बनाए गणेश जी की भी पूजा की और फिर सब ने लड्डू का प्रसाद खाया।

प्रायमरी के बच्चों ने दी लाइव परफार्मेंस

इसी कड़ी में कक्षा 1 से पांचवी के बच्चो के बीच भी गणेश चतुर्थी उत्सव मनाया गया। इनके लिए अलग थीम रखी गई। बच्चों में से एक छात्र को गणपति बनाया गया और एक छात्र भगवान शिव के अवतार में दिखा। वहीं एक छात्रा को माता पार्वती के भेष दिया गया। बच्चों ने इस दौरान स्टेज पर लाइव परफार्मेंस दी। इस दौरान टीचर्स भी बच्चों के साथ रहे। भगवान की विभिन्न मुद्राओं के दर्शन भी हुए। कुल मिलाकर कक्षा 1 से पांचवी के तक के बच्चों के बीच गणेशोत्सव का पर्व उत्साह पूर्वक मनाया गया।