नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण कम होते ही ट्रैवल और टूरिज्म में फिर से तेजी आ गई है। यदि आप अलग-अलग जगह और अलग-अलग भाषाओं वाले क्षेत्र में जाते हैं तो वहां सबसे बड़ी समस्या कम्युनिकेशन की आती है। ऐसे में कई बार पब्लिक ट्रांसपोर्ट, होटल और रोड के साइन बोर्ड को पढ़ने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इससे आपकी यात्रा का मजा और रोमांच भी खराब हो जाता है। लेकिन अब आपको ट्रैवल के दौरान कम्युनिकेशन भाषा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस समस्या का हल हमने निकाल लिया है। भाषाओं की समस्या से हम आपको एक आसान ट्रिप के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप किसी भी भाषा के अक्षरों और साइन बोर्ड को भी अपने फोन के कैमरे से अपनी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

यदि आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप भाषा के अनुवाद के लिए गूगल ट्रांसलेट एप की मदद ले सकते हैं। यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाता है। इस एप की मदद से आपको ऑब्जेक्ट के सामने अपने फोन का कैमरा ले जाना है, इसके बाद यह एप उसको आपकी भाषा में अनुवाद कर देगा। साथ ही आप किसी फोटो के भी कंटेंट को अपनी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट एप की मदद से आप किसी अन्य भाषी व्यक्ति से संवाद भी कर सकते हैं। इस एप की मदद से 100 से भी ज्यादा भाषाओं में अनुवाद किया जा सकता है।

दरअसल, किसी भी लिखे हुए टेक्स्ट को अनुवाद करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल ट्रांसलेट एप को ओपन करना है। इसके बाद आपको दोनों भाषाओं (जिससे अनुवाद करना है और जिसमें अनुवाद करना है) को सिलेक्ट कर लेना है। इसके बाद आपको कैमरे वाले सेक्शन पर जाना है यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं, Instant, Scan और Import। Instant की मदद से आपको बस आपके फोन के कैमरे को उस शब्द या बोर्ड के सामने ले जाना है जिसे आप अनुवाद करना चाहते हैं। इसके बाद आपको फोन स्क्रीन पर ये सभी टेक्स्ट अनुवाद होकर आपकी भाषा में दिखेंगे। आप जिस भी ऑब्जेक्ट के सामने कैमरा ले जाते जाएंगे यह एप उसको आपकी भाषा में अनुवाद करता जाएगा।