सीआईएनए। सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार 11-14 अगस्त तक मॉस्को में रहेंगे। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र ‘सीटा’ द्वारा आयोजित सातवें भारत दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया है। यहां वह एक सभा को संबोधित करेंगे। CITA एक ​​गैर-लाभकारी संगठन है।

आनंद कुमार को इस कार्यक्रम में इसलिए बुलाया गया है क्योंकि वह लाखों छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। आनंद कुमार की कोचिंग सुपर 30 से निकले छात्रों ने न सिर्फ टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में जगह बनाई है। कई छात्र विदेशों में भी ऊंचे पदों पर हैं। वह ज्यादातर छोटे शहरों और गांवों के गरीब बच्चों को चुनते हैं। उनकी प्रतिभा को उड़ान भरने के लिए काम करते हैं। वह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करता है और उनकी आर्थिक मदद भी करते हैं।

यह समृद्ध भारतीय संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने और सम्मानित करने के मिशन के साथ रूसियों, विदेशियों और भारतीयों के साथ काम कर रहा है। भारत दिवस भारतीय स्वतंत्रता दिवस का उत्सव है। इसे रूस में सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाता है। 2019 में लगभग 15 लाख लोगों ने इस उत्सव में भाग लिया।

CITA के अध्यक्ष सैमी कोटवानी ने कहा, “भारत दिवस का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संस्कृति और कला के माध्यम से दोस्ती को मजबूत करना है। इस साल हम आनंद कुमार को आमंत्रित करते हैं, जो अपनी अग्रणी सुपर 30 पहल के लिए विश्व स्तर पर प्रशंसित हैं। उन्होंने समाज में स्थायी और सकारात्मक बदलाव के एजेंट के रूप में कई लोगों के जीवन और शिक्षा की शक्ति में सार्थक बदलाव किया है।”

उन्होंने कहा कि इस वर्ष यह एक विशेष अवसर होगा क्योंकि भारत अपना अमृत महोत्सव मनाएगा। हम मास्को के लोगों और मेहमानों को भारत और आधुनिक भारत की प्राचीन भारतीय सभ्यता का इतिहास बताएंगे।