भिलाई। आज के समय में लगभग सभी बच्चे जंक फूड के शौकीन हैं। अब धीरे-धीरे इसे अपने हर दिन का खाना बनाते जा रहे हैं। इस तरह के खाने में किसी भी प्रकार का पौष्टिक तत्व नहीं है जिससे शरीर को लाभ मिले। बच्चे घर की बनी दाल और सब्जियों को तो देखते तक नहीं। और इस बात से हर माता-पिता परेशान हैं। बच्चों को पौष्टिक खाने की तरफ आकर्षित करने के लिए माइलस्टोन अकेडमी ने नया ही तरीका अपनाया हैं। स्कूल ने बच्चों के लिए कुकिंग मिक्स वेज ( cooking mix veg) के नाम से एक्टिविटी का आयोजन किया।

बता दें माइलस्टोन अकेडमी में बच्चों के चौतरफा विकास के लिए समय समय पर नई-नई थीम पर एक्टिविटीज कराई जाती हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को कुकिंग मिक्स वेज एक्टिविटी कराई गई । इस अनोखी एक्टिविटी में बच्चों की मम्मियों को भी शामिल किया गया। इस आयोजन में PG-1, PG-2, LKG ओर UKG के बच्चों ने भाग लिया। 200 से अधिक बच्चों को सब्जी बनाने की विधि बताई गई। टीचर्स के साथ सभी ने मिलकर मिक्सवेज बनाई और फिर सभी बच्चों को परोसा भी गया। साथ ही बच्चों को सब्जी खाने के होने वाले फायदे भी बताए गए।  स्कूल में चूल्हा व बर्तन मंगाए गए बच्चे इस एक्टिविटी के लिए अपने घर से ही सब्जियां काटकर लाये थे।। मम्मियों और टीचर्स ने मिलकर मिक्स वेज बनाने के साथ-साथ बच्चों को भी इसे बनाने का तरीका बताया।

 

माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने बताया कि एक्टिविटी के जरिए बच्चों का मानसिक विकास काफी तेजी से होता है। भले ही कोई एक्टिविटी सामान्य हो लेकिन हमें देखना होगा कि बच्चों पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। इस एक्टिविटी से अगर बच्चों में सब्जियों के प्रति रुचि बढ़ती है तो हम सफल हुए।