BHILAI. राज्य के कर्मचारी और उनके आश्रित अब भिलाई के रामनगर स्थित स्पर्श मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भी रियायती दरों पर इलाज करा सकेंगे। स्पर्श हॉस्पिटल को इसके लिए सरकार से मान्यता मिल गई है। स्पर्श हॉस्पिट को मान्यता मिलने से अब इलाज के लिए राज्य के कर्मचारियों और उनके परिजनों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पर्श हॉस्पिटल को बेहतरीन सुविधाओं के लिए सरकार और निजी संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

छत्तीसगढ़ के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य के कुछ चुनिंदा अस्पतालों को CGHS दरों पर इलाज करने की मान्यता दी गई है। इन अस्पतालों में भिलाई के स्पर्श हॉस्पिटल को भी शामिल किया गया है। कोरोना महामारी के दौरान अस्पताल के डॉक्टर्स और स्टाफ ने जिस गंभीरता और समर्पण से लोगों का इलाज किया उससे अस्पताल की एक अलग ही छवि बनी है। माना जा रहा है कि इसी के चलते अस्पताल को CGHS दरों पर इलाज करने के लिए अधिकृत किया गया है।

इस मान्यता के बाद सरकारी कर्मचारी और उनके परिजन अब रियायती दर पर स्पर्श अस्पताल (sparsh hospital) में न्यूरोलॉजी एवं न्यूरो सर्जरी, कॉर्डियोलॉजी, ऑर्थोपैडिक एवं ज्वाइंट रिपलेस्मेंट, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी एवं यूरो सर्जरी, बर्न प्लास्टिक सर्जरी, ट्रॉमा मैनेजमेंट की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। लेकिन इस के लिए पहले जिले के सिविल सर्जन की अनुशंसा प्राप्त करनी होगी। अगर कोई इमरजेंसी की स्थिति बनती है तो उपचार शुरू होने के 72 घंटे के भीतर नियंत्रण अधिकारी या कार्यालय प्रमुख को इसकी सूचना देनी होगी। और कार्योत्तर स्वीकृति भी लेनी होगी।

बता दें CGHS दर में इलाज का खर्च काफी काम हो जाता है। कुछ इलाज और जांच में तो यह फीस आधी से भी कम हो जाती है। और यह पैसा भी सरकार तय प्रक्रिया अपनाने के बाद reimbursement यानी वापस कर देती है।