RAIPUR. छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र शुरुआत से ही हंगामेदार हो गई है. इतना ही नहीं, नए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण भी महज 20 मिनट में समाप्त हो गया. दरअसल, विधायकों के रूप में सदन में मौजूद बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच छिड़ी बहस और विवाद को लेकर अभिभाषण के वक्त ही सरकार को घेरने लगे थे और हंगामा भी मचाते रहे. उन्होंने राज्यपाल की ओर इशारा करते हुए कहा कि इस सरकार के तीन सचिव आपके खिलाफ कोर्ट में हैं. सरकार आपको राज्यपाल के रूप में मान्यता भी देती है या नहीं. इन सवालों के साथ ही हंगामा बढ़ता चला गया. इन सबके साथ ही सदन की कार्यवाही दो मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई.

बता दें कि विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया था. विधायक धरमलाल कौशिक, अजय चंद्राकर, बृजमोहन अग्रवाल और शिवरतन शर्मा ने सरकार को जमकर घेरा. उन्होंने कहा कि जिस सरकार का राज्यपाल पर भरोसा नहीं है, उनसे भाषण कैसे करवा सकते हैं. पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि अध्यक्ष महोदय यह सरकार राज्यपाल के खिलाफ कोर्ट में गई है. विधायक बृजमोहन राज्यपाल की ओर देखते हुए बोले- छत्तीसगढ़ के तीन सचिव आपके खिलाफ कोर्ट में हैं. आपको सरकार राज्यपाल की मान्यता देती भी है या नहीं.

महामहिम, अंग्रेजी में भाषण मत दीज‍िए
इस दौरान विधायक धर्मजीत सिंह ने भी राज्यपाल के भाषण के बीच अपनी बात रखी. दरअसल, राज्यपाल हरिचंदन अंग्रेजी में अभिभाषण प्रस्तुत कर रहे थे. इस पर धर्मजीन ने कहा कि अंग्रेजी में भाषण मत दीजिए. राज्यपाल का अभिभाषण इंग्लिश में है, इसे हिंदी में करना चाहिए. कोई इसे सुन भी नहीं रहा है. किसी को समझ ही नहीं आएगा तो अभिभाषण का आखिर क्या मतलब है.

अब इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष
बता दें कि पहले दिन दिन की कार्यवाही भले ही राज्य सरकार बनाम राज्यपाल के मुद्दे पर ही समाप्त हो गई हो, लेकिन विपक्ष के पास अभी सरकार को घेरने के लिए लंबी सूची है. ऐसे में आने वाले दिनों में वे पीएम आवास, कानून व्यवस्‍था, कांग्रेस नेताओं पर पड़े ईडी के छापों समेत अन्य मुद्दों को लेकर मुखर रहेगा. जबकि सरकार भी केंद्र सरकार को ईडी के दुरूपयोग, महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर घेरेगी.

अब तक मिले 1,730 प्रश्न, छह को बजट
बजट सत्र के लिए विधायकों ने अब तक 1,730 प्रश्न विधानसभा को भेज दिए हैं. उनमें से 889 तारांकित तो 741 अतारांकित प्रश्न हैं। विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत ने कहा कि एक मार्च को द्वितीय अनुपूरक मांग पेश होगा. जबकि छह मार्च को बजट पेश किया जाएगा. इसके साथ ही होली का अवकाश रहेगा. वहीं बजट पर 13 से 22 मार्च तक चर्चा की जाएगी.

विधानसभा का मोबाइल एप, विधायकों को इसी में मिलेगी बजट की प्रति
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने विधानसभा से जुड़ा मोबाइल एप भी मीडिया के सामने प्रस्तुत किया. साथ ही जानकारी दी कि इस मोबाइल एप पर बजट की संपूर्ण जानकारी रहेगी. प्रतिदिन की कार्यसूची, प्रश्नोत्तरी के अलावा सभा की कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण दिया जाएगा. विधानसभा की प्रक्रिया व कार्य संचालन से जुड़ी जानकारी भी मौजूद रहेगी. यहां तक कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी टैबलेट से बजट पेश करेंगे, तब विधायकों को भी एप के जरिए ही बजट की प्रति उपलब्‍ध कराई जाएगी.