RAIPUR. सड़कों पर अब इलेक्ट्रिक कारें काफी संख्या में दिखने लगी हैं. साथ ही इनकी मांग को देखते हुए कार मैन्युफैक्चरर्स भी हर दिन नई तकनीक के ईवी मार्केट में उतार रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इनकी रनिंग कॉस्ट काफी कम है। जहां पेट्रोल से चलने वाली कारें पांच रुपये से लेकर 10 रुपये प्रति किलोमीटर का ऐवरेज देती हैं, वहीं इलेक्ट्रिक कार को चलाने का खर्च प्रति किमी करीब एक रुपये पड़ता है। इसी कड़ी में अब जो ईवी बाजार में आने वाली है, वो कई मामलों में बेहतर साबित हो सकती है।

दरअसल, इसे सोलर चार्जिंग से भी लैस किया गया है। लिहाजा, जितनी देर यह धूप में खड़ी रहेगी, उतनी ज्यादा चार्ज होगी और बार-बार इसे चार्ज करने के लिए परेशान भी नहीं होना होगा। साथ ही इससे रनिंग कॉस्ट भी कम हो जाएगी। तो है न यह दोहरे फायदे वाली बात। वैसे यह कार नैनो का बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। इस कार के आने के बाद मौजूद सभी इलेक्ट्रिक कारों का बाजार पर सीधा असर पढ़ सकता है। ये होगी देश की पहली सोलर पावर चार्जड ईवा इलेक्ट्रिक है।

इस कार को पुणे के एक स्टार्टअप वेव मोबिलिटी ने डिजाइन किया है. कंपनी के अनुसार, कार पूरी तरह से तैयार है और इसके सभी टेस्ट हो चुके हैं। हालांकि, कंपनी ने इसे लॉन्च करने की आधिकारिक तारीख अभी नहीं बताई है, लेकिन माना जा रहा है कि 2024 में कंपनी इसे बाजार में उतार देगी। गौरतलब है कि लंबे समय से ईवा इलेक्ट्रिक का लोग इंतजार कर रहे हैं।

कंपनी ने कार को कुछ इस तरह से डिजाइन किया है कि फ्रंट सीट पर एक ड्राइवर और बैक सीटर पर एक व्यस्क के साथ ही एक बच्चे के बैठने की जगह होगी। ये कार वैसे तो एक 2 सीटर कार के तौर पर ही शोकेस की जा रही है, लेकिन इसमें तीन लोग आराम से आ सकेंगे। कार दो मोटरसाइकिलों के जितनी चौड़ाई लिए हुए है और इसकी लंबाई भी काफी कम है जो इसे सिटी राइड के लिए परफेक्ट बनाती है। कार में जिसमें रिवर्स के साथ ही इको और सिटी मोड का ऑप्‍शन दिए गए हैं। इको मोड में कार की रेंज काफी अच्छी आती है। बताया जा रहा है कि यह कार 250 किमी.तक की रेंज देती है।

कंपनी का दावा है कि कार को नॉर्मल प्लगइन चार्जर से करीब 4 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। कार के साथ फास्ट चार्जिंग का ऑप्‍शन नहीं दिया गया है। हालांकि, ग्राहक कुछ अतिरिक्त रुपये खर्च कर फास्ट चार्जिंग चार्जर भी भविष्य में खरीद सकेंगे।