SAN FRANSISCO. व्हाट्सएप कुछ बीटा टेस्टर के लिए एंड्रॉइड टैबलेट पर एक नया साइड-बाय-साइड फीचर रोल आउट कर रहा है. डब्ल्यूएबीटाइनफो के अनुसार यह फीचर यूजर्स को उनकी चल रही चैट का ट्रैक खोए बिना चैटिंग के बीच स्विच करने की अनुमति देगा, जिससे उनके एंड्रॉइड टैबलेट पर व्हाट्सएप इंटरफेस पर अधिक नियंत्रण मिलेगा. यूजर्स व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर चैट में उपलब्ध विकल्प को टॉगल करके साइड-बाय-साइड व्यू को भी डिसेबल कर सकते हैं.

साइड-बाय-साइड व्यू स्क्रीन को विभाजित (स्प्लिट्स) करता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक चैटिंग के लिए एक छोटा एरिया हो सकता है, विशेष रूप से छोटी स्क्रीन वाले उपकरणों पर. चैटिंग के लिए एक बड़ा इंटरफेस रखने के लिए यूजर्स ऐप पर साइड-बाय-साइड व्यू को डिसेबल भी कर सकते हैं. यह यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर दोस्तों और परिवार के साथ चैट करते हुए एक बड़े और ज्यादा इमर्सिव अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देगा. इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में यह फीचर और भी ज्यादा लोगों के लिए शुरू किया जाएगा.

इस बीच व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि यूजर्स अब अपने मल्टी-डिवाइस लॉगिन फीचर के माध्यम से एक से अधिक फोन पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे. यूजर्स अब अपने फोन को 4 अतिरिक्त उपकरणों में से एक के रूप में लिंक कर सकते हैं. कंपनी ने कहा कि यह अपडेट वैश्विक स्तर पर यूजर्स के लिए शुरू हो गया है और आने वाले हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध होगा. इसके पहले मेटा-स्वामित्व वाला व्हाट्सएप कथित तौर पर एंड्रॉइड पर कुछ बीटा टेस्टर के लिए कॉल नोटिफिकेशन के भीतर एक नया रिप्लाई विद मैसेज फीचर शुरू किया है. यह फीचर यूजर्स को इनकमिंग कॉल को आसानी से अस्वीकार करने और उसी समय कॉलर को मैसेज भेजने की सुविधा देगा.

इस फीचर के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब इनकमिंग कॉल नोटिफिकेशन पर एक नया रिप्लाई बटन देखेंगे, जो मौजूदा डिक्लाइन और आंसर बटन के साथ दिखाई देगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि कोई उपयोगकर्ता रिप्लाई बटन पर टैप करना चुनता है, तो आने वाली कॉल खारिज कर दी जाएगी और एक संदेश बॉक्स स्वचालित रूप से खुल जाएगा, जिससे उपयोगकर्ता कॉलर को एक त्वरित संदेश भेज सकेगा. यह सुविधा उन स्थितियों में उपयोगी हो सकती है जहां उपयोगकर्ता कॉल का जवाब नहीं दे सकता है. जैसे मीटिंग के दौरान, लेकिन फिर भी कॉल करने वाले को स्वीकार करना चाहता है और यह बताता है कि वह जल्द से जल्द जवाब देंगे.