रायपुर। राजधानी रायपुर में पहली बार आज 6 जनवरी को दो चिटफंड कंपनी की करीब डेढ़ करोड़ रुपये की प्रापर्टी की नीलामी की जाएगी। नीलामी से जमा हुई रकम को पीड़ितों को दिया जाएगा। बतादें कि कि गुरुवार को चिटफंड कंपनी बीएन गोल्ड की अमलीडीह स्थित प्रापर्टी की और चिटफंड कंपनी दिव्यानी की पुराना धमतरी रोड पर स्थित दफ्तर की नीलामी दोपहर 12 बजे तहसील आफिस में होगी।

इन कंपनियों ने लोगों से 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी की है,। राज्य के एक-दो शहरों में प्रापर्टी नीलाम कर पीड़ितों को मुआवजा दिया जा चुका है। रायपुर में पहली बार कार्रवाई नीलामी तक पहुंची।

अधिकारियों के अनुसार अमलीडीह में चिटफंड कंपनी बीएन गोल्ड की तीन अलग-अलग प्रापर्टी है। इन तीनों प्रापर्टी के लिए 23 लोग बोली में शामिल होंगे। इन सभी ने अलग-अलग 9-9 लाख बतौर एडवांस जमा करवाया है। चिटफंड कंपनियों की जमीन खरीदने के लिए 3 जनवरी तक आवेदन मंगाए थे।

जमीन खरीदने के लिए शहर के कुछ बड़े बिल्डरों के साथ दूसरे जिले के कारोबारियों ने भी दिलचस्पी दिखाई है। बतादें कि जिले में 1200 से अधिक ऐसे पीड़ित हैं, जिन्होंने विभिन्न चिटफंड कंपनियों से अपने पैसे दिलवाने शासन से गुहार लगाई है। कोर्ट में ही 12 से अधिक चिटफंड कंपनियों के खिलाफ सुनवाई चल रही है। ऐसे में अब कोर्ट के फैसले के बाद पीड़ितों में पैसे वापसी की आस देखी जा रही है।

प्रदेश में पहले भी हो चुकी कुर्की

राजधानी में बीएन गोल्ड और दिव्यानी कंपनियों के अलावा 16 अन्य चिटफंड कंपनियों की 8 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। लेकिन इन कंपनियों ने संपत्ति नीलामी के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर कर दी है। इस वजह से उन कंपनियों की संपत्ति नीलाम नहीं हो पा रही है। अफसरों का कहना है कि इनमें चार कंपनियों की सुनवाई अंतिम चरण पर है। कोर्ट से आदेश मिलने के बाद जल्द ही इन संपत्तियों की भी नीलामी की जाएगी।

By admin