RAIPUR. छत्तीसगढ़ में लगातार ट्रेनों के रद्द होने से जहां एक ओर रेल यात्रियों को काफी समयस्याओं का सामना करना पड़ा। वही दूसरी ओर रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है।

इंडियन रेलवे, यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का पूरा प्रयास कर रही है। रेल यात्रा को सुगम व सुविधाजनक बनाने सेवा को निरंतर आधुनिक और उन्नत किया जा रहा है। भारतीय रेल में अधिकतम माध्यम वर्गीय लोग थर्ड एसी में रिजर्वेशन करवाते है। इस वर्ग को और अधिक सुविधा देने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा थर्ड एसी इकोनॉमी कोच की सुविधा शुरू की जा रही हैं। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 07 ट्रेनों समेत देश की 18 ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध जल्द शुरू की जाएगी।

वही किराये की बात करे तो एसी 3 और एसी 3 इकोऩॉमी क्लास के किराये भी काफी कम ही हैं। इकोनॉमी कोच का किराया एसी 3 कोच के किराये से लगभग 15-20 प्रतिशत तक कम हैं। ट्रेन की यात्रा लोगों को ज्यादा कम्फर्टेबल लगती है यह न केवल सुरक्षित है बल्कि तेज भी हैं। रेलवे ने अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों के लिए अलग-अलग किराये के साथ अलग-अलग कोच की व्यवस्था भी की हैं। इसके अलावा जो यात्री सफर में प्रीमियम फैसिलिटी चाहते है उनके लिए फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी की सुविधा हैं।

वहीं जो लोग कम किराये में सफर करना चाहते हैं उनके लिए स्लीपर और जनरल कोच के ऑप्शन हैं। थर्ड एसी में 72 सीटें होती हैं, लेकिन एसी-3 इकोनॉमी में इससे 11 सीट अधिक अर्थात 83 सीटें होती हैं।

इन ट्रेनों में होगी सुविधा
– दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस
– दुर्ग-निज़ामुद्दीन एक्सप्रेस
– दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस
– दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस
-दुर्ग-कानपुर एक्सप्रेस
– दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस
– दुर्ग-ऊधमपुर एक्सप्रेस