दुर्ग। दुर्ग संभाग की कमान संभालने के बाद शनिवार को पहली बार संभागायुक्त महादेव कावरे ने सभी जिला कलेक्टरों की बैठक ली। वर्चुअल रूप से हुई इस बैठक में उन्होंने कृषि, स्वास्थ्य एवं ग्रामीण विकास के मुद्दों पर समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कोविड को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। संभागायुक्त ने पांचों जिलों के स्वास्थ्य अधिकारयों से कोविड से होने वाली एक एक मौत का ऑडिट रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोविड से होने वाले हर मौत की ऑडिटिंग जरूरी है ताकि इस संबंध में अधिक तकनीकी समझ विकसित हो सके। इससे कोविड से लड़ने की रणनीति  को और भी प्रभावी किया जा सके। संभागायुक्त ने असमय वर्षा से हुई क्षति के प्रकरणों की समीक्षा भी की। संभागायुक्त ने इस दौरान असमय बारिश के चलते रबी फसल को हुए नुकसान की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पीड़ित किसानों को क्षतिपूर्ति मिले इसके लिए कलेक्टर स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करें।

संभागायुक्त महादेव कावरे ने शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कहा कि जिन जिलों में योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षित कमी पाई गई उन्हें कार्यों के प्रगति में बढ़ोत्तरी करें। संभागायुक्त ने धान खरीदी एवं कस्टम मिलिंग के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने कहा। संभागायुक्त कावरे ने बैठक में कहा कि कोविड टीकाकरण के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए टीकाकरण के कार्य पूर्ण कराएं।

बैठक में उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों एवं राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अंतर्गत नामांतरण, बटवारा, सीमांकन एवं भू अर्जन के प्रकरणों पर भी जानकारी ली। बैठक में चिटफंड के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही, कंपनी के विरूद्ध तैयार प्रकारण, पैरोल के प्रकरण की जानकारी लेते हुए शासन को भेजे जाने वाले प्रस्तावों पर चर्चा की।

संभागायुक्त ने शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाडी की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गाठानों में कार्य योजना बनाने कहा। गोधन न्याय योजना अंतर्गत पशु पालकों से की गई गोबर खरीदी एवं कंपोस्ट खाद निर्माण सहित अन्य  गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने गौठानों में गौठान मेला का आयोजन करने भी कहा। इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत कम्यूनिटी टॉयलेट, आईएचएचएल निर्माण के लंबित कार्यों के संबंध में प्रगति लाने कहा।