भिलाई। पर्यावरण संरक्षण के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक एवं प्लास्टिक कैरी बैग पूरी तहर से प्रतिबंधित है। इसके बाद भी शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक व प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल रुक नहीं रहा है। अब इसे लेकर भिलाई निगम ने सख्त एक्शन लेने का प्लान बनाया है। अब भिलाई निगम क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिग या प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करते पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने अधकारियों की बैठक लेकर इस पर सख्ती बरतने का निर्देश दिया है।  दिखाना शुरू कर दिया है। निगम आयुक्त ने इसके लिये आयुक्त श्री सर्वे ने टीम का गठन किया है। नोडल अधिकारी अनिल मिश्रा को नियुक्त करते हुए 7 कर्मचारियों के दल का गठन किया है। यह दल निगम के समस्त व्यावसायिक क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन एवं सभी ऐसे क्षेत्र जहां व्यावसायिक परिसर है उनमें प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग एवं अन्य प्रतिबंधित प्लास्टिक पदार्थों का उत्पादन, परिवहन, भंडारण तथा उपयोग पर कार्रवाई करेंगे।

आयुक्त ने प्लास्टिक के प्रतिबंध से संबंधित प्रचार-प्रसार भी करेंगे। इसके लिये जोन आयुक्तों के द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। इसके बाद भी इसका इस्तेमाल किए जाने पर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट नियम 2016 के तहत अर्थदण्ड-जुर्माना सहित अन्य कार्रवाई की जाएगी। आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण को देखते हुए भिलाई निगम को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में सार्थक पहल करने कहा है। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी अशोक द्विवेदी, प्रभारी अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार जोशी, उपायुक्त सुनील अग्रहरि, जोन आयुक्त मनीष कुमार गायकवाड, पूजा पिल्ले, येशा लहरे, अमिताभ शर्मा एवं प्रीति सिंह आदि मौजूद रहे।

कोविड कंट्रोल को लेकर भी दिए निर्देश
निगम आयुक्त ने कोविड कंट्रोल को लेकर भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पाजिटिव पेशेंट की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग आवश्यक है और उन्हें दवाई उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता है। आयुक्त ने कहा है कि जहां जहां कोविड जांच की जा रही है वहां पर दवाइयों की कमी न हो इसका ध्यान रखा जाए। वहीं टीकाकरण बढ़ाने की दिशा में भी व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।