रायपुर। समाधान सदैव सकारात्मक विचारों से होता है। मीडिया एवं पत्रकारों का काम जनमानस में नैतिक जागृति पैदा करना है। यही समाधानकारक पत्रकारिता का मूलमंत्र है। उक्त बातें अखिल भारतीय समाधान मूलक मीडिया अभियान के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने कही।

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता व जनसंचार विश्वविद्यालय एवं प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अभियान में कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने आगे कहा कि किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों का समाधान सदैव सकारात्मक विचारों से ही होता है। यही समाधानकारक पत्रकारिता का मूलमंत्र है। उन्होंने आगे कहा कि समर्पण भाव से ही हम समृद्ध भारत की ओर आगे बढ़ पाएंगे, यही आजादी के अमृत महोत्सव की सच्ची प्रेरणा है।

देश की आजादी के लिए आजादी के दीवानों को याद करते उनके त्याग-बलिदान पर प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने आगे कहा जिन असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत के स्वर्णिम भविष्य के लिए अपना जीवन सर्वस्व झोंक दिया, उनके सपने पूरा करने का यह अवसर है। प्रो. शर्मा ने कहा कि पत्रकारों को समाधानपरक पत्रकारिता की ओर आगे आकर समृद्ध भारत बनाने में योगदान देना आवश्यक है।

मीडिया अभियान को आगे बढ़ते हुए ब्रह्माकुमारी संस्था के गुरूग्राम की निदेशिका राजयोगिनी बी के आशा ने संबोधित किया। आशा ने कहा कि वर्तमान समय में मीडिया में सकारात्मकता की वृद्धि हुई है, इसको और आगे बढ़ाना है ताकि सकारात्मक मीडिया सामग्री से जनमानस सकारात्मक और शक्तिशाली बने। उन्होंने कहा कि मीडिया लोगों की समस्याओं को उजागर करने के साथ-साथ समाधान की तरफ भी ध्यान आकर्षण कराए।

समाधान मूलक पत्रकारिता अब समय की मांग
इस अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि समाधान मूलक पत्रकारिता अब समय की मांग है। समाधानमूलक पत्रकारिता के द्वारा समस्याओं का समाधान हो सकता है। मीडिया का काम है समाधान पेश करना, जिससे कि मीडिया का एक सकारात्मक रूप दिखाई देगा।

इन्होंने भी दिया मार्गदर्शन
कार्यक्रम को आईआईएमसी के महा निदेशक प्रो. संजय द्विवेदी, दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार एनके सिंह, यूएनआई के मुख्य संपादक अजय कौल, ए एनआईकेएचआर निदेशक कैप्टन महेश भाकुनी ने भी संबोधित किया।

आजादी का अमृत महोत्सव में यूनिवर्सिटी दे रहा भागीदारी
विश्वविद्यालय की ओर से कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर विषय पर जागरुकता लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, इसमें कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय सह-आयोजक के रूप में शामिल हो रहा है।