कृषि विवि

रायपुर। छात्रों के विरोध के बाद अब इंदिरा गांधी कृषि विवि की परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में होगी। इसके साथ ही कक्षाएं भी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन मोड में भी संचालित की जा सकेगी। इस संबंध में कृषि विवि से निर्देश जारी किए गए हैं। 7 मार्च से परीक्षाएं शुरू होगी। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 में जब लॉकडाउन लगा तब राज्य के सभी विवि बंद हो गए। साल 2021 में राजकीय व निजी क्षेत्र के कई विवि खोले गए। ऑफलाइन कक्षाएं भी लगी। लेकिन, कृषि विवि में ऑनलाइन पढ़ाई ही हुई।

विवि प्रबंधन का कहना था कि जब सिलेबस पूरा हो जाएगा तब परीक्षा आयोजित की जाएगी। जरूरत पड़ने पर शनिवार और रविवार को भी कक्षाएं लगाई जाएगी। लेकिन कॉलेज खुलने के बाद पहले ही दिन छात्र ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में आ गए। इसके बाद कल परीक्षा के संबंध में विवि से निर्देश जारी हुए। इसके मुताबिक यूजी, पीजी व पीएचडी की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में होगी।

रविवि समेत अन्य राजकीय विवि की वार्षिक परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। जनवरी-फरवरी में सेमेस्टर परीक्षाएं हुई। इसके पेपर ऑनलाइन मोड में हुए। वार्षिक परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। रविवि, दुर्ग विवि, बिलासपुर विवि, बस्तर विवि, सरगुजा विवि, रायगढ़ विवि की परीक्षाएं अप्रैल से परीक्षाएं शुरू होने की संभावना है। पिछली बार की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या अधिक है।

By admin