कांकेर। छत्तीसगढ़ में माओवादी बीच-बीच में अपनी रणनीति बदलते रहते हैं। इस बार एक नई गतिविधि सामने आई है। वाहन पर आग लगाकर उसकी वीडियो तैयार करते फोटो-वीडियो वायरल हो रही है।

बता दें कि दक्षिण छत्तीसगढ़ में सक्रिय नक्सली आमतौर पर अपनी कार्रवाइयों को गोपनीयता पूर्वक अंजाम देते हैं, लेकिन अब नक्सलियों ने अपनी रणनीति बदल दी है इसका संकेत मिल रहे हैं। अब वे अपनी हर कार्रवाई का वीडियो बनाते हैं और फिर उसे खुद ही सर्कुलेट भी करते हैं।

इसी तरह कल जब नक्सलियों ने मर्रापी से मरमापानी तक सड़क निर्माण में लगे वाहनों में आगजनी की थी तब उसका वीउियो भी बनाया है। आज उस वीडियो को सर्कुलेट भी कर दिया है। इस वीडियो में नक्सली वाहनों में आगजनी करते और वीडियो बनाते साफ दिख रहे हैं।

वीडियो बनाते हुए एक वर्दीधारी नक्सली साफ-साफ देखा जा सकता है। घटना को अंजाम देने के बाद जलते वाहनों का वीडियो बनाता एक नक्सली दिख रहा है। वहीं धुर नक्सल प्रभावित कटगांव के जंगलों में नक्सलियों द्वारा प्लांट दो आईईडी में ब्लास्ट हुआ है। बीएसएफ ने आईईडी के अवशेष बरामद किया है।

बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर कुत्ता मृत मिला है। प्रेशर आइईडी पर कुत्ते का पैर पड़ने से ब्लास्ट की आशंका जताई जा रही है। मौके से एक पाइप बम भी बरामद किया गया है। नदी के किनारे जवानों को निशाना बनाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने आइईडी प्लांट कर रखी थी, जिसकी चपेट में आकर एक कुत्ते की जान चली गई है।

बता दें कि नक्सलियों की जड़ें अब कमजोर होती जा रही हैं। पुलिस सहित अन्य फोर्स का बस्तर के घने जंगलों में लगाता दबाव बढ़ता जा रहा है। पुलिस के अनुसार माओवादी क्षेत्र में कैंप लगाकर आमजन को सुरक्षा के साथ सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे नक्सलियों में खीझ पैदा हो रही है।

पुलिस के अनुसार नक्सली इसीलिए नई-नई रणनीति तैयार करते हुए अपनी उपस्थिति का आभास कराते रहते हैं। उनके ही साथी नक्सली गतिविधियों से दूर भागने लगे हैं, वे जीवन की मुख्यधारा से जुड़ने लगे हैं। पुलिस फोर्स पर लोगों का विश्वास बढ़ हैं। कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा से मामले पर संपर्क किया गया पर उनका फोन आउट आफ रेंज बताया।