रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को बस्तर जिले के दौरे पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। इस मौके पर उन्होंने तीन जिलो के तहसीलों को राजस्व अनुविभाग में बनाने की घोषणा की। सीएम बघेल ने कहा कि बस्तर जिले की बकावंड तहसील, सुकमा जिले की छिन्दगढ़ तहसील और बीजापुर जिले की आवापल्ली तहसील को राजस्व अनुविभाग बनाने की घोषणा की।

बता दें सीएम भूपेश बघेल आज बस्तर जिले के दौरे पर हैं। सीएम बघेल ने बस्तर को 104 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित सिरहा-गुनिया सम्मेलन में 70 करोड़ रुपए की लागत के 17 कार्यों का लोकार्पण और लगभग 34 करोड़ 33 लाख रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

इसके साथ ही बस्तर नगर पंचायत क्षेत्र के 11 हितग्राहियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र प्रदान किया तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत यहां 151 नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद प्रदान किया। इस मौके पर उन्होंने बस्तर के बकावंड व सुकमा के छिन्दगढ़ बनेंगे राजस्व अनुविभाग बनाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बस्तर संभाग के कुछ जिलों की तहसीलों का क्षेत्र व्यापक होने के कारण दूरस्थ क्षेत्र के निवासियों को जाति, निवास, आमदनी प्रमाण पत्र प्राप्त करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के मामले में काफी असुविधा होती है। इसे ध्यान में रखते हुए उक्त दोनों तहसीलों को राजस्व अनुविभाग बनाया जाएगा।

सीएम बघेल की महत्वपूर्ण घोषणाएं
  • जिला मुख्यालय सुकमा में शहीद गुण्डाधुर जी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
  • जिला दंतेवाड़ा के नवीन शासकीय महाविद्यालय कुआकोण्डा का नामकरण ‘‘शहीद कवासी रोड़ापेदा शासकीय महाविद्यालय कुआकोण्डा’’ किया जाएगा।
  • जिला सुकमा के नवीन शासकीय महाविद्यालय तोंगपाल का नामकरण ‘‘शहीद डेबरीधुर   शासकीय महाविद्यालय तोंगपाल’’ किया जाएगा।
  • बकावंड में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलेगा।