सीआईएनए डेस्क। Google Chrome काफी पॉपुलर वेब-ब्राउजर है। इसके यूजर की संख्या भी billions में है। साथ ही ये हैकर्स भी पहली पसंद बन गया है। ऐसा कहा जा रहा था कि Google Chrome में कई खामियां थी। इन्ही खामिया की वजह से अटैकर्स यूजर्स को टारगेट कर सकते थे। इसी के चलते Google ने इस पर तुरंत एक्शन लेते हुए Chrome ब्राउजर के लिए नया अपडेट जारी कर दिया है। Google की माने तो इस अपडेट में इन खामी को दूर कर दिया गया है।

यूनाइटेड स्टेट्स साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) और भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) अलर्ट जारी करते हुए यूजर्स को लेटेस्ट वर्जन पर Chrome को अपडेट करने की सलाह दी हैं।आपने अगर अभी तक नहीं किया तो आपको तुरंत इसे अपडेट कर लेना चाहिए।

Google Chrome के एक पोस्ट की माने तो Chrome में 7 तरह की खामियां निकली थी।जिसमे से चार तो काफी क्रिटिकल थी। इन्ही खामियों की वजह से हैकर्स अफैक्टेड सिस्टम का पूरा कंट्रोल कर टारगेटेड सिस्टम पर आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते थे। गूगल द्वारा इन दिक्कतों को पिछले कुछ समय से रिपोर्ट किया जा रहा है। Chrome ने अपने अपटेडेड वर्जन में इन खामियों को फिक्स कर दिया गया है। अगर आप को भी हैकर्स के अटैकसे सिस्टम को बचाना है तो अपने गूगल क्रोम को 102.05005.115 वर्जन पर अपडेट करना होगा।

Linux Chrome और Windows, Mac यूजर्स के लिए google ने नया अपडेट जारी कर दिया है। इन खामियों को लेकर गूगल ने ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है। कंपनीने केवल ट्रैकिंग नंबर्स को शेयर किया है। गूगल ने CVE-2022-2007, CVE-2022-2008, CVE-2022-2010, और CVE-2022-2011 इन चार खतरनाक वल्नरेबिलिटी कोट्रैकिंग नंबर से ट्रैक किया है। यूजर्स की सेफ्टी के लिए CERT-In और CISA की तरफ से उन्हें जल्द क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने के लिए कहा गया है.