रायपुर। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है। इससे उमस कम हो गई है और मौसम ठंडा हो गया है। वहीं, जशपुरनगर में भारी वर्षा से जर्जर दीवार के गिर जाने से मलबे में दबकर एक वृद्ध महिला की मौत हो गई। हादसे में 35 वर्षीय युवक गम्भीर रूप से घायल हुआ है, उसे रायगढ़ जिला अस्पताल भेजा गया है।

वहीं, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में चांपा व बिलासपुर में भारी बारिश जबरदस्त बारिश हुई है। बिलासपुर व सरगुजा संभाग के अलावा बस्तर के कुछ स्थानों में भी पानी बरसा है। पिछले 3 दिनों से व्यापक बारिश नहीं होने से प्रदेश में बारिश का कोटा भी लगभग सामान्य हो गया है। फिलहाल सामान्य से केवल 4 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है, जबकि एक सप्ताह पहले तक यह 10 फीसदी थी। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर सहित कई इलाकों में एक बूंद पानी नहीं बरसा। पछले 24 घंटे में रायपुर में महज 1 मिमी पानी गिरा है।

पत्थलगांव थाना क्षेत्र के बिलाईटांगर गांव में आज स्वाति रजक 60, अपने भतीजे संजय रजक 35 और नंदनी रजक पांच के साथ घर मे सोई थी। इसी दौरान तेज आवाज के साथ पूरी दीवार गिर गई। दीवार गिरने की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और वृद्धा सहित तीनों लोगों को मलबे में दबा पाया। घटना स्थल पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने तत्काल मलबा हटाते हुए घायलों को इलाज के लिये पत्थलगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। यहां परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने वृद्धा स्वाति रजक को मृत घोषित कर दिया। जबकि घायल संजय की हालत को देखते हुए रायगढ़ रेफर कर दिया गया। राहत की बात रही कि पांच साल की स्वाति पूरी सुरक्षित है।

इस वजह से बदला मौसम

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र खत्म होने के कारण बारिश की गतिविधियां कम हुई हैं, लेकिन 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज पानी गिरा है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून द्रोणिका गंगानगर से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक बनी है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात झारखंड व उसके आसपास 5.8 किमी की ऊंचाई पर बना है।