RAIPUR. बेमेतरा के बिरनपुर में दो समुदायों के बीच हुई मारपीट-हिंसा का मामला बढ़ता ही जा रहा है। इसके विरोध में विश्व हिंदू परिषद विहिप ने आज छत्तीसगढ़ बंद कराया है। आज सुबह से ही रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग और जगदलपुर समेत कई शहरों में विहिप के कार्यकर्ता सड़क पर उतर बाजार बंद करा रहे हैं। इस बंद को भारतीय जनता पार्टी का भी समर्थन मिल रहा है। जगह-जगह बीजेपी के कार्यकर्ता भी दुकानें बंद कराने में जुटे हैं। वहीं, बंद कराने पहुंचे कार्यकर्ताओं ने रायपुर बस स्टैंड में तोड़फोड़ की है। हालांकि हालात अभी काबू में है।

दूसरी ओर, रायपुर पुलिस ने हेल्पलाइन जारी कर कहा कि बंद के दौरान हुड़दंग करने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए रायपुर में ही 600 से ज्यादा फोर्स तैनात कर दी गई है। जानकारी के अनुसार आज सुबह से ही विहिप कार्यकर्ता राजधानी रायपुर में भगवा झंडे लेकर दुकानों को बंद कराने निकले हुए हैं। इस दौरान कुछ दुकानदारों से बहस भी हुई है। वहीं, इस बंद को कई शहरों में चेंबर ऑफ कॉमर्स ने समर्थन किया है। बता दें कि इस मामले पर सीएम भूपेश बघेल ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी।

इन नंबर पर सूचना देने पर तुरंत पहुंचेगी पुलिस
हेल्पलाइन जारी कर रायपुर पुलिस ने लोगांे से अपील की है कि बंद के दौरान किसी तरह की परेशानी या दिक्कत होने पर पुलिस को फोन करें। बंद के दौरान कोई भी हुड़दंग करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शहर में एक दर्जन जगह पर बेरीकेड्स लगाकर फिक्स पॉइंट बनाया है, जहां पुलिस तैनात रहेगी। सभी थानों में पेट्रोलिंग घूमते रहेगी। किसी तरह की परेशानी होने पर 9479191099, डायल 112 और 07714247109 में कॉल कर सकते हैं। इससे तुरंत पुलिस पहुंच जाएगी।

ये है पूरा मामला
बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में शनिवार को 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी, जिसके कारण उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। इस घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से 22 साल के युवक की हत्या कर दी थी। इसके बाद इलाके में 144 धारा लागू कर दी गई है। इसके साथ ही 6 जिलों के पुलिस बल को तैनात किया गया है।