मुंबई। इस बार महंगाई से नए साल की शुरुआत होगी। कोरोना काल में भी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर ऑटो, स्टील में उपभोक्ताओं को अतिरिक्त खर्च करने होंगे। क्योंकि रॉ मटेरियल में बढ़ोतरी से इनकी कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। वही स्थिति फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स प्रोडक्ट और लॉजिस्टिक्स भी रहेगी।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बात करें, तो इस सेक्टर की कंपनियों ने इस साल में 3 से 5 प्रतिशत तक प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाई थीं। अब फिर से 6-10 प्रतिशत और दाम बढ़ाने की तैयारी में।

हिंदुस्तान यूनिलीवर, डाबर, ब्रिटानिया और मैरिको के साथ अन्य कंपनियों ने पिछले 6 महीने में 5 से 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थीं। ऑटो सेक्टर तो पहली जनवरी से ही ज्यादातर प्रोडक्ट की कीमतें बढ़ा देगा। मारुति, हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा और टोयोटा के साथ हीरो मोटो ने पहले ही कीमतें बढ़ा दी हैं। इन्होंने इस साल में कई बार दाम बढ़ाए हैं।

ये कंपनियां हैं जिन्होंने किया कीमत बढ़ाने का ऐलान
नए साल पर मारुति, टाटा मोटर्स, हीरो जैसी कंपनियों ने अनाउंस किया है कि वे जनवरी से अपने प्रोडक्ट की कीमतें बढ़ा देंगी। इसी तरह लॉजिस्टिक्स कंपनियां भी किराए में बढ़ोत्तरी करेंगी। ये कंपनियां मुख्य रूप से कंटेनर की कीमतें कई बार इस साल में बढ़ा दी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डीजल का भाव लगातार ऊपर रहा। हालांकि दो महीने से डीजल का प्राइस स्थिर है। स्टील कंपनियों ने भी प्राइस बढ़ा दी है। हालांकि कुछ महीने से इसकी भी कीमतों में स्थिरता है। तीसरी तिमाही में स्टील का भाव बढ़कर 77 रुपए प्रति किलो हो गया था। यह अप्रैल 2020 में 38 रुपए प्रति किलो था।

कॉपर, अल्युमिनियम 1,700 से बढ़कर 2,700 डॉलर प्रति टन
इसी तरह कॉपर का भाव मई 2020 में 5,200 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 9,700 डॉलर हो गया। अल्युमिनियम का दाम 1,700 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 2,700 डॉलर प्रति टन हो गया। सभी सेक्टर में प्राइस बढऩे का मुख्य कारण यह है कि इनपुट की लागत, किराए की लागत और अन्य कई तरह की कॉस्ट लगातार बढ़ती गई।

एक साल में दाम में दोगुने की बढ़त
इसमें कच्चे तेल की कीमतें, पाम ऑयल और पैकेजिंग की कॉस्ट भी है। पिछले एक साल में इनके दाम में दोगुने की बढ़त हुई है। डाबर ने इस साल में प्रोडक्ट की कीमतें 4 प्रतिशत बढ़ाईं, तो हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इसी तरह की बढ़ोत्तरी नवंबर में की थी। इसने रिन, सर्फ एक्सल के साथ कई प्रोडक्ट का दाम बढ़ाया था। कंपनियों के मार्जिन पर पड़ते असर के कारण कई प्रोडक्ट का वजन ही घटा दिया गया। इसमें बिस्कुट, साबुन जैसे प्रोडक्ट शामिल थे।

ये कंपनी जनवरी से मार्च के दौरान बढ़ाएगा कीमत
पार्ले ने कहा कि वह अगली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के दौरान 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी प्रोडक्ट के प्राइस में करेगी। हीरो मोटो कॉर्प ने कहा कि 4 जनवरी से 2 हजार रुपए तक कीमतों को बढ़ाएगा। मारुति ने भी दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इसने इस साल में तीन बार प्राइस बढ़ाई है और अब चौथी बार की तैयारी है। 18 महीने में 6 बार इसने ऐसा किया है और 4-9 प्रतिशत बढ़ाया है।

रॉ मैटेरियल का बढ़ा भाव
2021 में रॉ मैटेरियिल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई। इसका सीधा असर कंपनियों के फायदे पर पड़ा। इस वजह से कीमतों को बढ़ाकर कंपनियों ने इसका भार ग्राहकों पर डाल दिया। अब फिर से यही हाल नए साल में भी होने वाला है। इसलिए इस हफ्ते में आपके पास अवसर है कि आप कुछ कम कीमत पर जरूरी वाले प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

By admin