रायपुर। महात्मा फुले की 131वीं पुण्यतिथि समता दिवस (Samta Diwas) के मौके पर आज पुणे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) को ‘महात्मा फुले समता पुरस्कार’ (Mahatma Phule Samta Award) से सम्मानित किया जाएगा। पुणे के महात्मा फुले स्मारक ‘समता भूमि’ में अखिल भारतीय महात्मा फुले समता परिषद् द्वारा आयोजित समारोह में परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष छगन भुजबल सीएम बघेल को फुले पगड़ी, मानद शाल और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित करेंगे।

गौरतलब है कि समता दिवस के मौके पर अखिल भारतीय महात्मा फुले समता परिषद् द्वारा सामाजिक, राजनीतिक, साहित्य, पत्रकारिता जैसे कई क्षेत्रों में योगदान देने वाली हस्तियों को महात्मा फुले समता पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बघेल शाम को रायपुर लौटेंगे।

इसलिए मिला यह सम्मान
सीएम भूपेश को अपने कार्यकाल के दौरान समाज के वंचित वर्गों को न्याय दिलाने की दिशा में किए गए असाधारण महत्वपूर्ण कार्यों के लिए इस वर्ष के पुरस्कार के लिए चुना गया है। बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, पशुपालकों और भूमिहीनों को आय और रोजगार से जोड़ने के लिए गोधन न्याय योजना और भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 6 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराने के मकसद से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रारंभ की गई है। सुराजी गांव योजना के अंतर्गत गांवों में निर्मित किए गए गौठानों में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं को आय मूलक गतिविधियों से जोड़ा गया है।

By admin