बिलासपुर। महतारी एक्सप्रेस 102 की मदद से जिले में बीते आठ साल के दौरान एक लाख 58 हजार संस्थागत सुरक्षित प्रसव कराए गए। महतारी स्टाफ और मितानिनों के टीमवर्क से इस उपलब्धि को हासिल किया गया है।  सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी लाभ पहुंचाने के लिए 102 महतारी एक्सप्रेस (एंबुलेंस) योजना की जिले में शुरुआत 23 अगस्त 2013 को की गई थी। वर्तमान में जिले में 17 महतारी एक्सप्रेस चल रही हैं।

किसी भी प्रकार की प्रसव संबंधी सहायता, प्रसव पूर्व जांच, नसबंदी या एक वर्ष तक के बीमार नवजात शिशुओं के मुफ्त इलाज के लिए 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 102 पर फोन करना होता है। सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने बताया कि जिले में 97,401 गर्भवती महिलाओं को अब तक महतारी एक्सप्रेस से घर से अस्पताल पहुंचाया गया है।

वहीं, 1.18 लाख महिलाओं को प्रसव के बाद अस्पताल से घर तक सुरक्षित छोड़ा गया। एक वर्ष तक के 28,781 नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध कराई गई है। 68 गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले जांच के लिए घर से अस्पताल और अस्पताल से घर तक पहुंचाया गया। 25,195 गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को उधा स्तरीय इलाज के लिए बड़े अस्पताल पहुंचाया गया है।

इतना ही नहीं कोरोना काल में महतारी एक्सप्रेस गर्भवती महिलाओं को जीवन देने में लगा था। संक्रमित गर्भवती माताओं और नवजात शिशुओं को भी उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने में महतारी एक्सप्रेस ने महती भूमिका निभाई। मई 2020 से जुलाई 2021 तक कुल 11,601 कोरोना संभावित और संक्रमित गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का सफलतापूर्वक इलाज कराने में महतारी एक्सप्रेस ने अहम योगदान दिया।

By admin