रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की अहम बैठक राजधानी रायपुर में शुक्रवार को हुई. बैठक में राज्य के 13 नगरीय निकायों में चुनाव को लेकर चर्चा की गई. चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग की तैयारियों की समीक्षा भी हुई. राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. समीक्षा में निर्वाचन आयुक्त चार जिलों की तैयारियों से असंतुष्ट रहे. इन जिलों की चुनाव की तैयारियों में कई कमी बताई गई. इसके बाद बाद इन जिलों को कमियां सुधारने के लिए 17 नवंबर तक का समय दिया गया है. इसके बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

निर्वाचन आयोग की इस समीक्षा बैठक में एक बड़ा निर्णय भी लिया गया. इसके तहत 55 साल से ज्यादा उम्र के कर्मचारियों की चुनाव कार्य में ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. कोराेना संक्रमण व चुनावी कार्य की कठिनाई को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 17 नवंबर को होने वाली समीक्षा बैठक के बाद चुनाव वाले निकायों में आचार संहिता लगाई जा सकती है. हालांकि इसको लेकर फिलहाल कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

इन निकायों में होना है चुनाव

बता दें कि रायपुर जिले में नगर निगम बिरगांव, दुर्ग जिले में भिलाई, रिसाली नगर निगम, भिलाई-चरौदा निगर निगम सहित अन्य 13 नगरीय निकायों में चुनाव होने हैं. इन निकायों में दिसंबर 2020 तक ही चुनाव संपन्न करा लेने थे, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए चुनाव टाल दिए गए थे. अब इसी साल के अंत तक चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं. इसको देखते हुए ही आयोग ने युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटा है.

By admin