रायपुर। जवाहर लाल नेहरू शिक्षा समागम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि राज्य में जिलों के शिक्षक और छात्रों ने भी कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा के लिए प्रशंसनीय पहल कर कई नवाचारी गतिविधियां की हैं। इसके प्रदर्शन एवं अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों को जानकारी देने का अवसर मिला है। यहां अन्य राज्यों की शैक्षणिक गतिविधियां को साझा किया गया। भविष्य में विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों का प्रभावी संचालन एवं क्रियान्वयन संभव हो सकेगा।

कार्यशाला में पैनल एक्सपर्ट के द्वारा विचार विमर्श कर विभिन्न सुझाव भी दिए गए। शिक्षा मंत्री टेकाम ने कहा कि भविष्य में बेहतर शैक्षिक परिदृश्य बनाने के लिए विभिन्न सत्रों में प्राप्त सुझावों का विश्लेषण कर उनके आउटकम के आधार पर योजना और रणनीति तैयार की जाएगी। जवाहरलाल नेहरू शिक्षा समागम में 27 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश के शामिल हुए शिक्षाविद एवं शिक्षकों ने अपने राज्य के उत्कृष्ट नवाचारों को राष्ट्रीय शिक्षा समागम में साझा किया।

दो दिवसीय कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवाचारी शिक्षकों ने भी नवाचारी गतिविधियों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में अन्य राज्यों से आये अतिथि एवं शिक्षाविदों ने कहा कि छत्तीसगढ़ द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा समागम का प्रशंसनीय आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हम सबको एक साथ अपने अपने विचारों को साझा करने का अवसर मिला। जिससे एक दूसरे राज्य के शिक्षकों की नवाचारी गतिविधियां सीखने और समझने को मिलती रहेगी।

पंडित जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा समागम के समापन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रुक्मिणी बेनर्जी सीईओ प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन, सुश्री यामिनी अय्यर अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च, डॉ. धीर झिंगरन संस्थापक निदेशक लेंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन, सुश्री मिताक्षरी कुमारी शिक्षा सलाहकार राज्य योजना आयोग, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग डॉ. आलोक शुक्ला, शिक्षा सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, संयुक्त सचिव राजेश सिंह राणा, समग्र शिक्षा के प्रबंध निदेशक नरेंद्र कुमार दुग्गा उपस्थित थे। कार्यक्रम में अन्य राज्य और छत्तीसगढ़ से शिरकत करने वाले सभी शिक्षाविद एवं शिक्षकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। समापन समारोह का संचालन प्रशांत कुमार पांडेय ने व आभार प्रदर्शन समग्र शिक्षा अभियान के प्रबंध निदेशक श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा ने किया।

By admin