रायपुर। रायपुर नगर निगम को स्वच्छता रैंकिग में देशभर में छठवां स्थान मिला है। यह उपलब्धि निगम के सफाई कामगारों, सफाई मित्रों की वजह से ही संभव हो पाई है। लिहाजा, महापौर एजाज ढेबर ने 26 नवंबर को इंडोर स्टेडियम में उनका सम्मान करने का फैसला लिया है। महापौर का कहना है कि सफाई कामगारों की मेहनत की वजह से ही रायपुर स्वच्छता रैकिंग में छठवें पायदान पर पहुंच पाया है। इसलिए सफाई कर्मचारियों का हौंसला बढ़ाने के लिए यह सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है, ताकि अगले साल की रैकिंग में पहले स्थान पर आने के लिए वे अधिक साफ-सफाई पर ध्यान दें और लोगों को भी जागरुक करें।

महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में रायपुर नगर निगम को बड़ी सफलता मिली है। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नगरीय निकाय मंत्री डा. शिव कुमार डहरिया बधाई के पात्र हैं। वहीं सफाई मित्रों, कामगारों की मेहनत के कारण यह स्थान मिला है। आने वाले समय में रायपुर नगर निगम ऐसी व्यवस्था लागू करेगा कि गंदगी फैलाने वाला कोई भी व्यक्ति जुर्माने से नहीं बच सके, चाहें वह कितना ही रसूखदार क्यों न हो। महापौर ने कहा कि इंदौर के पास 80 स्वीपिंग मशीन हैं और हमारे पास केवल चार है।

कम संसाधन के बावजूद भी हम सफाई सर्वेक्षण में काफी आगे रहे हैं। उन्होंने बताया कि खुली नाली को ढंकने के लिए नगर निगम की ओर से राज्य शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। हमारा लक्ष्य सफाई सर्वेक्षण में अपनी रैंकिंग सुधारते हुए पहले पायदान पर पहुंचना है। अगले एक साल में रायपुर नगर निगम का ध्यान पूरी तरह सफाई पर ही केंद्रित रहेगा।

By admin