Bhilai Nigam Baitak

भिलाई। ओमिक्रॉन की दहशत के बीच दुर्ग जिलें में बीते एक सप्ताह के दौरान 208 लोग विदेशों से लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनमें से 158 लोगों की ट्रेसिंग की गई है। वहीं शेष लोगों को ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है। ट्रेस किए गए 158 लोगों में 11 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। दुर्ग जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अन्य लोगों की ट्रेसिंग के लिए रिकार्ड खंगाला जा रहा है।

इधर कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रान से बचाव के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए भिलाई निगम में बैठक आयोजित की गई। इस मौके अधिकारियों ने अलर्ट रहकर कार्य करने के निर्देश दिए। संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रकार के एहतियात का बिना कोई लापरवाही किए सख्ती से पालन कराने कहा गया, बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की अनिवार्यता के साथ सेम्पलिंग एवं ट्रेसिंग कार्य शीघ्रता के साथ किया जाना है ताकि ओमिक्रान पर नियंत्रण रखा जा सके।

बैठक के दौरान निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने अधिकारियों को निर्देश दिए जिन्हें वैक्सीन का डबल डोज नहीं लगा है उस एरिया को चिन्हित कर वैक्सीन कार्य में तेजी लाए। निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने सभी जोन के स्वास्थ्य अधिकारियों को ओमिक्रान से बचाव के लिए मास्क लगाने, सेनिटाइज करने सहित कोविड नियमों का पालन करने हेतु लाउडस्पीकर से लगातार प्रचार प्रसार के लिए निर्देश दिए उन्होंने सभी जोन आयुक्तों से अपने अपने क्षेत्र में जिन लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगा है ऐसे लोगों का सर्वे कर दूसरा डोज लगावाएं।

आयुक्त ने कहा कि आवश्यकता अनुसार वैक्सीनेट की टीम को घर घर भेजकर  द्वितीय डोज लगवाएं जिससे नए वेरिएंट के प्रभाव को कम किया जा सकेगा। बैठक में उपस्थित निगम प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग जोन आयुक्त, एआरओ, सैंपलिंग टीम एवं ट्रेसिंग टीम का आपस में एक दूसरे से कार्य के अनुरूप परिचय व मोबाइल नंबर प्रदान किया गया और सभी आपस में समन्यवय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, उपायुक्त सुनील अग्रहरि, सभी जोन आयुक्त, इंजीनियर, स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ पियम सिंह, एआरओ, जोन स्वास्थ्य अधिकारी एवं जोन के फील्ड कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग से सीपीएम फील्ड में कार्य करने वाले टेस्टिंग एवं सैम्पलिंग टीम के कर्मचारी उपस्थित थे।

By admin