रायपुर। ओमिक्रॉन को लेकर केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने के शख्त निर्देश दिए हैं। देश में प्रतिदिन बढ़ते खतरे से आगाह किया है। पूरे देशभर में प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए छत्तीसगढ़ शासन ने भी आदेश जारी किया है।

बता दें कि ओमिक्रॉन के खतरे को भांपते हुए अब तक आधा दर्जन राज्यों में रात को कर्फ्यू लगा दिया है। देश और दुनिया में बढ़ रहे कोरोना वायरस और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर केंद्र सरकार ने फिर आगाह किया है।

छत्तीसगढ़ सामान्य प्रशासन विभाग ने संभागायुक्त/पुलिस महानिरीक्षक सहित कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक को ओमिक्रॉन के मद्देनजर निर्देश जारी किए हैं। छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव केडी कुंजाम ने आदेश जारी किया है।

सार्वजनिक स्थलों पर केवल आधे लोगों को अनुमति
छत्तीसगढ़ में जारी अदेश अनुसार कोविड-19 और नए वेरियंट ओमिक्रोन के संक्रमण के नियंत्रण के लिए धार्मिक और सामाजिक त्यौहार, नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर क्षमता के 50 प्रतिशत तक ही लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति होगी। कहा गया है कि निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये कहा है..
इधर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि एशिया में कोविड मामले अभी लगातार घट रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज कहा कि दुनिया में कोरोना का चौथा उछाल देखा जा रहा है और कुल मिलाकर संक्रमण दर 6.1 फीसदी है। इसलिए हमें सतर्क रहना होगा। हम ढिलाई बर्दाश्त नहीं कर सकते। वहीं आईसीएमआर ने कहा कि देश में अभी डेल्टा का असर अधिक है। इस समय सबसे अधिक सक्रिय मामलों वाले शीर्ष पांच राज्य केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक हैं। देश में 358 ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए गए हैं।

डेल्टा का असर अभी भी
आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि हाल ही में पहचाने गए वायरसों सहित भारत में अभी डेल्टा का असर ही अधिक है। इसलिए हमें कोविड उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण को बढ़ाने की रणनीति जारी रखने की आवश्यकता है। केंद्र ने यह भी कहा कि रेमडेसिविर दवा का प्रयोग केवल मध्यम से गंभीर कोविड-19 वाले रोगियों के लिए किया जाना चाहिए।

By admin