रायपुर। महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद वीर नारायण सिंह (Veer Narayan Singh) के शहादत दिवस पर आज सीएम हाउस (CM House) में स्व. राजीव गांधी (Late. Rajiv Gandhi) स्मृति प्रयास आवासीय विद्यालय के प्रतिभावान विद्यार्थियों के प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद वीर नारायण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने वीर नारायण सिंह के दीन-दुखियों और गरीबों के लिए किए गए योगदान को याद करते हुए कहा है कि वीर नारायण सिंह छत्तीसगढ़ महतारी के सच्चे सपूत थे।

इस अवसर पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री शकवासी लखमा, संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव, विधायक देवेंद्र यादव, आदिम जाति कल्याण विभाग के सचिव डीडी सिंह, आयुक्त शम्मी आबिदी भी उपस्थित थीं।

सोनाखान अंचल को मिलेगी करोड़ों की सौगात
इस मौके पर सीएम भूपेश ने स्मारक स्थल सोनाखान में 29 लाख 51 हजार रूपए की लागत से स्थापित शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही 16 करोड़ एक लाख रुपए की लागत से निर्मित एकलव्य छात्रावास एवं जोंक नदी में 9 करोड़ 60 लाख 62 हजार रुपए की लागत से बंगलापाली से महाराजी मार्ग पर बने पुल का लोकार्पण किया। सीएम ने कुर्रूपाठ में भूमिपूजन, पांच गांवों को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र का वितरण करने के साथ ही शहीदों के परिजनों का सम्मान एवं मासिक पेंशन स्वीकृति का आदेश पत्र प्रदान किया।

रोहिणी गौशाला का करेंगे शुभारंभ
मुख्यमंत्री सोनाखान से दोपहर 1 बजे हेलीकॉप्टर से प्रस्थान कर 1.30 बजे राजाराव पठार कर्रेझर पहुंचे और वहां वीर मेला कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री इसके पश्चात 3 बजे दुर्ग जिले के जंजगिरी में श्री राधे निकुंज आश्रम के भूमिपूजन एवं रोहिणी गौशाला के शुभारंभ करेंगे।

By admin