corona in Durg Ditrict

दुर्ग। जिले में इस माह कोरोना संक्रमण की दर बढ़ी है। पिछले माह की तूलना में इस माह अब तक कोरोना की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की संक्रमण दर में 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। वहीं कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन ने भी स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस बीच खबर है कि जिले में विदेशाें से लौटे कई लोगों को ट्रेस नहीं किया जा सका है। इधर इन गंभीर मसलों पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने आगामी 15 दिसंकर को टीकाकरण के लिए महाअभियान चलाने का निर्देश दिया है।

कलेक्टर भुरे ने कहा कि कोरोना संक्रमण को कमजोर करने के लिए व्यापक टेस्टिंग के साथ ही वैक्सीनेशन भी अहम है। वैक्सीनेशन की ड्राइव को बूस्ट करने के लिए महाभियान चलाया जाएगा। 15 दिसंबर को होने वाले इस महाअभियान के लिए विभिन्न केंद्र बनाये जाएंगे। डोर डू डोर कैंपेन होगा। सभी से अपील होगी कि जिनका टीकाकरण नहीं हो पाया है, वे कोविड के जोखिम से बचने के लिए टीकाकरण करा लें। संक्रमण दर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नवंबर माह में कोरोना की दर 0.26 प्रतिशत थी, जो दिसंबर माह में अब तक 0.46 प्रतिशत है।

विदेशों से लौटे 29 लोग अब तक नहीं हुए ट्रेस
ओमिक्रॉन की दहशत के बीच दुर्ग जिलें में अब तक 252 लोग विदेशों से लौटे हैं। इनमें से 29 लोगों को स्वास्थ्य विभाग अब तक ट्रेस नहीं कर पाई है। बताया जा रहा है जिन लोगों को ट्रेस नहीं किया जा सका है उनके गलत पते रिकार्ड में दर्ज हैं। हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग जल्द उन्हें ट्रेस करने का दावा कर रहा है। वहीं अब तक जिलें में ट्रेस किए गए विदेश से लौटे लोगों को आवश्यकतानुसार होम क्वारंटीन किया जा गया है।

जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज की विशेष तैयारी
कलेक्टर भुरे ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि तीसरी लहर आने की स्थिति में जिला अस्पताल में कोविड इलाज का विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर होगा। इसमें सर्जिकल यूनिट में 80 बेड्स के इस्तेमाल, मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता, आक्सीजन की उपलब्धता एवं कोविड ट्रीटमेंट को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ब्लाक लेवल पर भी कोविड मैनेजमेंट की अच्छी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की विशेष आवश्यकता की स्थिति में संपर्क किया जा सकता है। कोविड मैनेजमेंट के लिए राशि की किसी तरह से कमी नहीं होने दी जाएगी।

By admin