Free Wi-Fi facility available at 202 stations of South East Central Railway

भिलाई। भारतीय रेल अपने  स्टेशनों पर वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी सुविधा के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा लगातार नए आयाम तय कर रहा है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपने स्टेशनों में वाईफाई की सुविधा को बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे परिक्षेत्र के 202 स्टेशनों को अब तक नि:शुल्क  वाई-फाई इंटरनेट सुविधा शुरू कर दी गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के लगभग 2257 रूट ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) से जुड़ गए हैं। यही नहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के लगभग लक्षित 99.5% स्टेशनों पर इस सुविधा को उपलब्ध कराने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में बिलासपुर मंडल के  81 स्टेशन,  रायपुर मंडल के 30 स्टेशन  एवं नागपुर मंडल 91 स्टेशनों में इस समय वाई फाई सुविधा मिल रही है। नि:शुल्क मिल रही वाई फाई की सुविधा का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी हो रही है। इस परियोजना को रेलवे स्टेशनों को डिजिटल इनक्लूज़न के हब में बदलने का कार्य मिशन मोड में क्रियांवित किया जा रहा है। इस व्यवस्था को रेलटेल द्वारा लागू किया जा है । रेलटेल रेलवायर के ब्रांड नाम से अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कर रहा है।

2015 के रेल बजट में परिकल्पित, स्टेशनों पर नि:शुल्क  वाई-फाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की परियोजना का उद्देश्य पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों तक नि:शुल्क  वाई-फाई की सुविधा प्रदान करना है । इसमें दूरदराज के गांवों में स्थित छोटे स्टेशन भी शामिल हैं। स्टेशन पर आने वाले लोग इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और अपने कार्यालय का काम ऑनलाइन तरीके से  करने के लिए कर सकते हैं।

रेलवायर वाई-फाई । कनेक्शन चालू करने के लिए, यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा । एक बार जब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वह एक मोबाइल नंबर मांगेगा जिस पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा । इसके पश्चात वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा। इसके साथ ही रेल यात्री इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। रेलवे स्टेशनों में मिल रही इस सुविधा ने रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर कर दिया है।

By admin