Kareena, who won the 'Best Swachhagrahi' award at the national level

मेट के साथ ही एफटीओ रिजेक्शन के निदान में भी निभा रही हैं सक्रिय भूमिका

रायपुर। स्वच्छता के क्षेत्र में अपने कौशल का लोहा मनवा चुकी करीना खातून अब मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) में अपने कार्यों से नई लकीर खींच रही है। मनरेगा में मेट बनने के बाद कार्यस्थल में अपने दायित्वों को कुशलता से अंजाम देने के साथ ही वह श्रमिकों को मनरेगा कार्यों से जोड़ने, मोबाइल एप्प में उनकी उपस्थिति, रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन के कारण मजदूरी भुगतान में आने वाली समस्या के निराकरण और जॉब-कार्ड अद्यतन जैसे कार्यों में भी सक्रिय भूमिका निभा रही है।

जशपुर जिले के मनोरा विकासखण्ड के डड़गांव की करीना खातून स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत स्वच्छताग्राही है। वह वर्ष 2019 से मनरेगा में महिला मेट के रूप में भी काम कर रही है। शौचालय के उपयोग, गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाने, किशोरियों एवं महिलाओं के माहवारी प्रबंधन तथा सैनेटरी पैड के नियमित उपयोग के बारे में जागरूकता व व्यवहार परिवर्तन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए उसे 2019 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर “बेस्ट स्वच्छताग्राही” पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। मेट के रूप में मनरेगा से जुड़ने के बाद करीना ने गांव की अन्य मेटों के साथ टीम बनाई और काम करना शुरू किया। उसकी टीम योजना के तहत श्रमिकों से काम की मांग प्राप्त करती है और फिर उन्हें कार्य प्रारंभ होने की सूचना देते हुए उनका कार्यस्थल पर नियोजन व प्रबंधन करती है।

मनरेगा मेट के तौर पर अपने अनुभव साझा करते हुए करीना कहती है कि मजदूरी भुगतान में ट्रान्जेक्शन रिजेक्शन की समस्याओं का निराकरण बड़ी चुनौती है। श्रमिकों को बैंक से जारी पास-बुक में अंकित नाम व खाता क्रमांक तथा नरेगा सॉफ्टवेयर (नरेगा-सॉफ्ट) में दर्ज श्रमिकों के नाम व खाता क्रमांक में अंतर, अमान्य खाता, बंद या स्थानांतरित खाता, निष्क्रिय आधार, केवाईसी अपडेट नहीं होने, खाता मौजूद नहीं होने, आधार-कॉर्ड की बैंक खाते से सीडिंग नहीं होने, बैंकों के मर्ज होने की स्थिति में अमान्य बैंक पहचानकर्ता, आई.एफ.एस. कोड के गलत होने तथा दावारहित खाता होने जैसे कारणों के चलते मजदूरी भुगतान के लिए जारी फंड ट्रांसफर आर्डर (FTO) रिजेक्ट हो जाते हैं। इससे श्रमिकों को लगता है कि उसकी मजदूरी का भुगतान नहीं हो रहा है।

By admin