भिलाई (नई दिल्ली)। सेल कर्मचारियों के लिए एनजेसीएस की सब कमेटी की बैठक हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में बुधवार को हुई। जहां पे स्केल उपसमिति की चर्चा हुई पर निर्णय नहीं हो पाया। सेल प्रबंधन ने बकाया भुगतान के साथ ही किसी भी मांग पर हामी नहीं भरी। अंत में आज भी बैठक बेनतीजा रही। इस पर यूनियन ने नाराजगी जताई।

बैठक में प्रबंधन S11 ग्रेड का अधिकतम बेसिक एक लाख से ऊपर देना नहीं चाहता था. जिसके कारण से इस मुद्दे पर बात आगे नहीं बढ़ी। आज की बैठक में कैफेटेरिया एप्रोच पर मीटिंग हुई जिसमें यूनियनों ने कैफेटेरीया एप्रोच मे किस मद में कितना प्रतिशत रखा जाए इसका निर्णय लिया। अगली बैठक 31 जनवरी 2022 को संभावित है। लगातार अनिर्णय की स्थिति से सेल कर्मचारियों में निराशा है।

चर्चा में कैफेटेरिया दृष्टिकोण के लिए चुनी जाने वाली वस्तुओं के साथ शुरू हुई। पर मौजूदा सुविधाओं को वापस लेने के खिलाफ विरोध जताया गया। वहीं अस्पताल, घर का रख-रखाव हमेशा की तरह जारी रहेगा। अनुरक्षण भत्ता अनुरक्षण सहायता के भाग के रूप में रहेगा।

ये बातें सुलझी
यह निर्णय लिया गया है कि वार्षिक बोनस, मासिक प्रोत्साहन, रात्रि पाली भत्ता और अन्य विशेष भत्ते भत्तों के दायरे में नहीं आएंगे। अंतत: कैफेटेरिया दृष्टिकोण के लिए टोकरी को संयुक्त रूप से सुलझा लिया गया है। एलएलटीसी और एलटीसी की कर छूट सरकार के निर्देशों के अनुसार 4 साल के ब्लॉक में दो बार उपलब्ध होगी।

नए ग्रेड पर प्रबंधन पूरी तरह से चुप
इधर यूनियम ने बताया कि आज पे पैमाने की कोई चर्चा नहीं हुई। नए ग्रेड को शामिल करने के बारे में प्रबंधन भी पूरी तरह से चुप था। वहीं यूनियन के अनुसार मांगें गए सभी मुद्दों पर फिर से बातचीत करने के लिए एनजेसीएस को बुलाने का प्रबंधन का कोई इरादा नहीं है। ग्रेच्युटी, पेंशन और एचआरए का मुद्दा उठाया गया और प्रबंधन द्वारा एकतरफा जारी किए गए ग्रेच्युटी आदेश को तत्काल वापस लेने की मांग की।

बकाया भुगतान पर कुछ भी चर्चा नहीं
बैठक में शामिल यूनियन ने बताया कि प्रबंधन ने 1/1/2017 से बकाया भुगतान के संबंध में कुछ भी नहीं कहा, जो कि हमारा वैध बकाया है। इस लिए बैठक अनिर्णायक तरीके से समाप्त हो गई। दोनों उप समितियों की अगली बैठक जनवरी, 2022 के अंत तक हो सकती है। यूनियनों के सभी नेताओं ने एक-दूसरे से अपील की है कि हमारी सभी मांगों को पाने के लिए एक मजबूत और एकजुट संघर्ष बनाने के लिए हाथ मिला होगा।

यूनियन के प्रस्ताव पर प्रबंधन तैयार नहीं
इस पर यूनियनों का कहा है कि चूंकि अधिकांश कर्मचारी विशेष रूप से वरिष्ठ, वेतनमान की ऊपरी सीमा से बाहर होंगे और पीपी में गिरेंगे। इसलिए सभी के लिए 3% वेतन वृद्धि सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक ग्रेड की ऊपरी सीमा को तदनुसार बढ़ाने का प्रस्ताव यूनियन ने प्रबंधन को दिया है। यूनियन ने बताया लेकिन सेल प्रबंधन इसके लिए तैयार नहीं है।

बीएमएस ने भागीदारी नहीं दी
बीएमएस ने समझौता ज्ञापन के मुद्दों पर इस उप-समिति में भाग नहीं लिया क्योंकि बीएमएस ने न तो हस्ताक्षर किए और न ही समझौता ज्ञापन को स्वीकार किया। उनका कहना है हम एनजेसीएस फोरम में मुद्दों पर फिर से बातचीत की मांग करते हैं।

By admin