रायपुर। चंदखुली के पुलिस अकादमी परेड मैदान पर पासिंग आउट परेड में दसवें बैच के 33 और ग्यारहवें बैच के 9 प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इस दौरान इन अधिकारियों ने कर्त्तव्य की शपथ ली। डीएसपी रागिनी तिवारी और सौरभ उइके ने अपने-अपने बैच में सर्वोच्च अंक पाकर क्रीच और प्रशस्ति पत्र हासिल किया।

चंदखुरी स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस पुलिस अकादमी में उप पुलिस अधीक्षकों (डीएसपी) के दसवें और ग्यारहवें बैच की पासिंग आउट के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस को 42 युवा अधिकारी मिल गए हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित वातावरण देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सुकमा से लेकर सरगुजा तक एक भयमुक्त वातावरण का निर्माण हुआ है। छत्तीसगढ़ पुलिस हर तरह की चुनौती से निपटने में सक्षम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपका आत्मविश्वास, शौर्य, निष्ठा और साहस राज्य की जनता को वह सब कुछ देगा जिसकी आपसे अपेक्षा है।

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने समारोह में कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली और मुस्तैदी से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से भी अच्छे संकेत आने लगे हैं। इस काम को अब युवा अफसरों को ही आगे बढ़ाना है। समारोह में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, डीजीपी अशोक जुनेजा और पुलिस अकादमी के महानिदेशक डीएम अवस्थी भी शामिल रहे।

इन प्रशिक्षुओं ने पेश की उत्कृष्टता
प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। 10वें बैच में सर्वोच्च अंक लाने पर रागिनी तिवारी को क्रीच और प्रशस्ति पत्र दिया गया। वहीं दूसरे स्थान पर रहीं ज्योत्सना चौधरी को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र मिला। फायरिंग में राहुल उइके और अपराध अनुसंधान में विनीत कुमार साहू को सर्वोच्च अंक पाने के लिए सम्मानित किया गया। 11वें बैच में सौरभ उइके को सर्वोच्च अंक मिले। दीपमाला कुर्रे को दूसरा सर्वोच्च स्थान मिला।

इन्होंने अलग-अलग विषयों पर किेए अनुसंधान
दसवें बैच के लिए दिए गए पुरस्कारों में कानून अनुसंधान के लिए उप पुलिस अधीक्षक रागिनी तिवारी मिश्रा, अपराध अनुसंधान के लिए विनीत कुमार साहू, फारेंसिंक साइंस के लिए गीतिका साहू, सर्वश्रेष्ठ फायरिंग के लिए राहुल उइके, अपराध शास्त्र के लिए लोकेश बंसल, आउटडोर के लिए सिद्धांत तिवारी तथा इनडोर और सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए रागिनी तिवारी मिश्रा को मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत किया ।

इनको मिला सर्वोच्च अंक
इसी तरह से ग्यारहवें बैच के पुरस्कारों में कानून अनुसंधान के लिए उप पुलिस अधीक्षक नुपुर उपाध्याय, अपराध अनुसंधान के लिए दीपमाला कुर्रे, अपराध शास्त्र के लिए मनोज मंडावी, सर्वश्रेष्ठ फायरिंग के लिए सौरभ उइके, आउटडोर के लिए प्रशांत देवांगन, इनडोर के लिए सौरभ उइके और सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए सौरभ उइके को मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कृत किया गया।

By admin