वॉशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों के लिए एक अच्छी खबर दी है, संगठन का मानना ​​है कि यूरोप में कोरोना महामारी जल्द खत्म हो सकती है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी अपने तीसरे साल में है और अब तक इसके व्यवहार पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का अनुमान है कि साल 2022 इस महामारी आखिरी साल होगा।

ज्यादातर देशों में कोरोना की नई लहर अपने चरम पर पहुंच गई है और जल्द ही इसके मामलों में कमी देखी जाने लगेगी। रिपोर्ट में भारत समेत अन्य देशों का जिक्र करते हुए बताया गया है कि है यहां मामले बढ़ सकते हैं, लेकिन इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि साल 2022 कोरोना महामारी का आखिरी साल होगा।

वैसे भी पूरी दुनिया में सबसे तेज और सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत सरकार ने चलाया है। देश में करीब 60 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं, करीब 80 फीसदी से ज्यादा आबादी को पहली डोज लग चुकी है।

संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पिछले साल 30 दिसंबर को कहा था, ‘हम इस महामारी के तीसरे साल में प्रवेश कर रहे हैं। मेरा मानना ​​है कि यही वह साल होगा जब हम इसे खत्म करेंगे। इसके लिए हमें मिलकर काम करना होगा।

डब्ल्यूएचओ यूरोप के निदेशक हैंस क्लूज ने बताया कि ओमिक्रॉन ने महामारी की एक और लहर पैदा की और संभवतः महाद्वीप में जल्द ही समाप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सराहनीय है कि यह क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है।

नया वैरिएंट मार्च तक 60 फीसदी यूरोपीय लोगों को संक्रमित कर सकता है। डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन कहीं अधिक संक्रामक है, लेकिन जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, उन पर यह बहुत असर नहीं डालता है। आने वाले दिनों में यह महामारी मौसमी फ्लू की तरह ज्यादा नहीं होगी।